×

14th India-Japan Summit: दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे जापानी पीएम, 42 अरब अमेरिकी डॉलर निवेश का कर सकते हैं एलान

14th India-Japan Summit: 14वें भारत –जापान शिखर सम्मेलन को लेकर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) शनिवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 March 2022 12:49 PM GMT (Updated on: 19 March 2022 1:24 PM GMT)
14th India-Japan Summit: Japanese PM arrives on two-day visit to India, may announce to invest US $ 42 billion
X

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा: Photo - Social Media

New Delhi: 14वें भारत –जापान शिखर सम्मेलन (14th India-Japan Summit) को लेकर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Japanese Prime Minister Fumio Kishida) शनिवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं। दो दिवसीय दौरे पर भारत आए जापानी पीएम की दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर आगवानी केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने की। किशिदा यहां भारत – जापान शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के साथ –साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक किशिदा अपनी यात्रा के दौरान भारत में 42 अरब अमेरिकी डॉलर निवेश करने का ऐलान कर सकते हैं।

भारत को दे सकते हैं बड़ी आर्थिक मदद

जापान लगातार भारत को बड़ी आर्थिक मदद देता रहा है। इसी कड़ी में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ होने जा रहे बैठक के दौरान जापान के पीएम फुमियो किशिदा करीब 300 अरब येन के कर्ज पर सहमति जता सकते हैं। एक जापानी अखबार के मुताबिक इस दौरान किशिदा भारत में 42 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश का ऐलान कर सकते हैं। जिसे अगले पांच सालों में किया जाएगा। ये निवेश जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा 2014 में घोषित 3500 अरब येन के निवेश और वित्त पोषण के अतिरिक्त होगा। इसके अलावा दोनों देशों के बीच कार्बन कटौती से संबंधित ऊर्जा सहयोह दस्तावेज पर हस्ताक्षर होने की भी उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा: Photo - Social Media

पीएम मोदी ने दिया था आमंत्रण

भारत और जापान के रिश्ते प्रगाढ़ रहे हैं। 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में और गर्मजोशी आई है। जापान भारत में बुनियादा ढांचे के विकास में काफी मदद कर रहा है। इसमे शहरी बुनियादा ढांचा से लेकर बुलेट ट्रेन परियोजना तक शामिल है। जापानी पीएम फुमियो किशिदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर भारत आए हैं।

इसके अलावा भारत औऱ जापान के साझा सुरक्षा हित भी हैं। दरअसल दोनों देश अपनी सीमों पर चीनी आक्रमकता से जुझ रहे हैं। यही वजह है कि दोनों देश चीन के विरूध्द बनाए गए क्वॉड में भी शामिल हैं। जिसमें भारत औऱ जापान के अलावा यूएस और आस्ट्रेलिया भी शामिल है। माना जा रहा है कि दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच चीन को लेकर भी जरूर बातचीत होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story