×

15 August कैसे मनाएं घर पर, लाॅकडाउन में स्वतंत्रता दिवस को कैसे बनाएं खास, पढ़ें Tips

15 August: कोरोना गाइडलाइन के कारण 15 अगस्त को कई तरह के प्रतिबंध हैं, अब सवाल उठता हैं कि 15 अगस्त के दिन क्या करें? स्वतंत्रता दिवस को खास और यादगार कैसे मनाएं?

Shivani
Written By ShivaniNewstrack Network
Published on: 14 Aug 2021 6:54 AM GMT
Independence Day 2021
X

डिजाइन इमेज 

15 August : भारत का राष्ट्रीय पर्व यानि देश की आजादी का दिन आ गया है। कल 15 अगस्त यानि गुलाम भारत की स्वतंत्रता की दिन है। भारत के लिए ये किसी जश्न वाले दिन से कम नहीं। ऐसे में 15 अगस्त को खास तरीके से मनाना बनता है। हमने भले ही देश की आजादी के लिए खून न बहाया हो, लेकिन आजाद भारत की हर सहुलियत को महसूस किया है। एक सच्चे नागरिक, देशप्रेमी होने के नाते हमारा फर्ज बनता हैं कि स्वतंत्रता दिवस को इतना यादगार बनाए जितना इतिहास के पन्नों में क्रांतिकारियों की वीरगाथा दर्ज है। लेकिन कोरोना गाइडलाइन के कारण 15 अगस्त को कई तरह के प्रतिबंध हैं, अब सवाल उठता हैं कि 15 अगस्त के दिन क्या करें? स्वतंत्रता दिवस को खास और यादगार कैसे मनाएं?

क्यों मनाते हैं 15 अगस्त

15 अगस्त को भारत के देशवासी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) मनाते हैं। सालों पहले 15 अगस्त के दिन ही भारत को अंग्रेजो की गुलामी से आजादी मिली थी। स्वतंत्रता सेनानियों, देश प्रमियों ने लंबे संघर्षों और अपनी शहादत की कीमत पर आजाद भारत के लक्ष्य को हासिल किया था। इसलिए कल के दिन को खास तरीके से पूरा देश मनाता है। स्कूल काॅलेज से लेकर कार्यालयों और काॅलोनियों तक में लोग एकत्र होकर झंडा रोहण करते हैं। तिरंगे को सलामी देने के साथ भारत का राष्ट्रगान गाते हैं। देशभक्ति से सरोबोर हो रंगारंग कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं। दिल्ली के लाल किले पर झंडा फहराया जाता है और लगभग हर घर की टीवी पर ये अद्भत नजारा दिखता है। झंडा रोहण के बाद बच्चे और युवा घूमने निकलते है।


विधानसभा से लेकर निजी और सरकारी कार्यालय, माॅल -पार्क, पेट्रोल पंप सभी देशभक्ति के रंग में सजे होते हैं। जिसे देखने के लिए लोग घरों से निकलते है और परिवार के साथ देशभक्ति की भावना को जीने के साथ ही राष्ट्रीय अवकाश का भी आनंद लेते है।

लाॅकडाउन में कैसे मनाए 15 अगस्त

कोरोना संक्रमण का संकट आने के बाद से पर्व और त्योहार फींके से पड़ गए। लाॅकडाउन और कोविड प्रतिबंधों की वजह से लोग घरों से नहीं निकल सकते। भले ही इस साल अभी कोरोना गाइडलाइन में छूट है और अधिकतर राज्यों में लाॅकडाउन हटा दिया गया है, लेकिन संक्रमण से बचाव के लिए साप्ताहिक बंदी जारी है। ऐसे मे कई राज्यों, शहरो में रविवार को बंद रहेगा।

हर साल की तरह कई ऐसी एक्टिविटी हैं जो लोग 15 अगस्त में नहीं कर सकते। जैसे कोरोना फैलने का खतरा होने के कारण लोग भीड़भाड वाली जगहों पर जाने से बचना चाहते हैं। स्कूल -काॅलेज बंद होने के कारण रंगारंग कार्यक्रमों में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स, स्कूलों में झंडा रोहण का हिस्सा भी नहीं बन सकते। यहीं हाल आफिसों का है। अधिकतर जगहों पर सिनेमाघर, पार्क और माॅल भी कल बंद हो सकते हैं। ऐसे में कल का दिन कैसे खास मनाए। 15 अगस्त को बिना घर से निकले कैसे स्वतंत्रता दिवस के पर्व को मनाया जा सकता है। ऐसा क्या करें कि देशभक्ति और छुट्टी दोनों का मजा घर बैठे ही मिल जाए।

15 अगस्त -स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के Tips

Independence Day Fashion- 15 अगस्त को अपने लुक्स को कुछ बदले। यानि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ अलग हटकर कपड़े पहने। कलर पर खास ध्यान दें। कई लोगों के मन में ये सवाल होता हैं कि 26 जनवरी या 15 अगस्त को खास दिखने के लिए क्या पहने (15 August Ko kya Pahne)? लड़के या लड़कियां दोनो ही 15 अगस्त को ट्रैडिशनल लुक ले सकते है। कुछ भारतीय परिधान पहन सकते है। जैसे लड़के कुर्ता, अफगानी पहन सकते है। लड़कियां सूट, ट्रेंडी लाॅग स्कर्ट्स, कुछ इंडो वेस्टर्न पहन सकते है।


Independence Day Special Dish/Recipe- खास मौकों पर खास डिशेज तो बनती ही है। अपने किचन को भी इस स्वतंत्रता दिवस पर स्पेशल फील कराईए। मीठे में कुछ खास बनाएये और Flag Hosting के बाद उसी से मुंह मीठा करें। Youtube पर ऐसी कई रेसेपी हैं जो तिरंगा स्पेशल हैं। बच्चों को लुभाने के साथ ही रोज की एक जैसी डिश से अलग हटकर भी कुछ किया जा सकता है। एक लिंक नीचे दिया जा रहा है, जिसे Monika Rulhania's Kitchen ने तैयार किया है। आप यहां से तिरंगा स्पेशल डिश बनाना सीख सकते हैं या आइडिया ले सकते हैं।


15 अगस्त पर देखें ये फिल्में- घर से बाहर तो जा नहीं सकते तो घर पर ही इंटरटेनमेंट के लिए कुछ स्पेशल करना होगा, ताकि बोर भी न हों और स्वतंत्रता दिवस को फील भी कर सकें। स्वतंत्रता दिवस पर कुछ खास मूवीज देख सकते हैं। देशभक्ति पर कई फिल्में बनी हैं। आॅल टाइम इंटरटेनिंग बाॅर्डर फिल्म के अलावा अक्षय कुमार की Airlift , मनोज बाजपेई की 1973, LOC, आलिया भट्ट की Raazi, URI फिल्म देख सकते हैं। वैसे साल 2021 में कई देशभक्ति फिल्में रिलीज हुई है। इनमें से तीन देशभक्ति फिल्में हाल ही में 12 और 13 अगस्त को आई हैं। इनमें 13 अगस्त को रिलीज हुई Bhuj: The Pride of India (भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया), 12 अगस्त को रिलीज हुई Shershaah (शेरशाह) और 13 अगस्त को रिलीज Attack शामिल है।


Shivani

Shivani

Next Story