×

J&K: आयोग का आज से 4 दिन का दौरा, बैठक में नहीं शामिल होगी PDP

पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (पीएजीडी) ने आयोग संग बैठक करने से साफ मना कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 July 2021 5:52 AM GMT
J&K: आयोग का आज से 4 दिन का दौरा, बैठक में नहीं शामिल होगी PDP
X

महबूबा मुफ्ति (social media)

Jammu Kashmir : परिसीमन आयोग मंगलवार को जम्‍मू कश्‍मीर के चार दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचेगा. रिटायर्ड जस्टिस रंजन प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में आयोग नेता, नागरिक समाज के समूह और अन्य से बातचीत करेगा, ताकि जम्मू-कश्मीर में नए विधानसभा क्षेत्र बनाने पर आवश्यक सूचनाएं मिल सके। हालांकि, पीपुल्‍ड डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने आयोग संग बैठक करने से मना कर दिया है।

पार्टी ने आयोग के साथ बैठक से किया इनकार

यह आयोग जम्‍मू कश्‍मीर में राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय पंजीकृत राजनीतिक दलों से भी मुलाकात करेगा। इसका मकसद जम्मू-कश्मीर में नए विधानसभा क्षेत्र बनाने पर आवश्यक सूचनाएं पाना है. वहीं, महबूबा मुफ्ती की पार्टी ने आयोग के साथ बैठक से साफ इनकार कर दिया है। महबूबा का यह कदम गुपकार गठबंधन के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उसने पीएम मोदी के साथ हुई बैठक को लेकर नाखुशी जाहिर की थी। उसका कहना है कि केंद्र सरकार विश्‍वास स्‍थापित करने में विफल रही है।

कार्यवाही में भाग लेना पार्टी के हाथ

पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (पीएजीडी) ने सोमवार को कहा कि आयोग की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए संयुक्त निर्णय नहीं किया गया है और यह पार्टियों पर छोड़ दिया गया है कि वे भाग लेना चाहते हैं या नहीं।

बैठक में ये होंगे शामिल

पहले जम्‍मू कश्‍मीर के बड़े नेताओं की ऑल पार्टी मीटिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई थी। बैठक में केंद्र शासित राज्‍य के विकास को लेकर चर्चा हुई थी। अब परिसीमन आयोग जम्‍मू कश्‍मीर पहुंच रहा है। इस आयोग में रिटायर्ड जस्टिस रंजन प्रकाश देसाई, मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा, डिप्‍टी चुनाव आयुक्‍त चंद्र भूषण शामिल हैं।

BJP ने J&K को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की बात कही

प्रवक्‍ता एमवाई तारिगामी का कहना है कि बीजेपी ने संसद में जम्‍मू कश्‍मीर को पूर्ण राज्‍य का दर्जा देने की बात कही थी और उसे इसका सम्‍मान करना चाहिए। राज्‍य में कोई भी विधानसभा चुनाव तभी होगा जब जम्‍मू कश्‍मीर को पूर्ण राज्‍य का दर्जा मिलेगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story