×

Budget 2022: बजट में रेलवे को लेकर कई बड़ी घोषणाएं, जल्द दौड़ेंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेनें

Budget 2022 : रेलवे (Railway budget) की आय में भी गिरावट देखने को मिली है। इसलिए यह भी उम्मीद लगाई जा रही थी कि निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

Vikrant Nirmala Singh
Published on: 1 Feb 2022 10:46 AM GMT
Budget 2022
X

Budget 2022

Budget 2022 : इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने रेलवे (Railway) को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की हैं। यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि रेलवे बजट में बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (infrastructure project) की घोषणाएं की जाएंगी। 2 वर्ष से कोविड-19 की वजह से रेलवे के बहुत से आवागमन प्रभावित हुए हैं। रेलवे (Railway budget) की आय में भी गिरावट देखने को मिली है। इसलिए यह भी उम्मीद लगाई जा रही थी कि निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे। तो आइए समझते हैं कि बजट में रेलवे को क्या मिला है ‌?

400 नई वंदे भारत ट्रेन

वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि वंदे भारत ट्रेन की संख्या बढ़ाकर 400 की जाएगी। अगले 3 साल में रेलवे 400 नई वंदे भारत ट्रेन पूरे देश में चलाएगा। वर्तमान समय में वंदे भारत ट्रेन नई तकनीकी की बेहतरीन सेवा है। इस ट्रेन की वजह से यात्रा में लगने वाले समय में भी कमी आती है।

100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में अगले 3 वर्षों के दौरान 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाने की बात रखी है। इस टर्मिनल की वजह से माल ढुलाई में आसानी आएगी। यह व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छी पहल है। इसके साथ ही मेट्रो सिस्टम के निर्माण के लिए अब नए तरीकों को भी अपनाया जाएगा। पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के अंतर्गत आर्थिक परिवर्तन, निर्बाध मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक दक्षता के लिए 7 नए इंजन भी शामिल किए जाएंगे।

किसानों और उद्यमियों के लिए लॉजिस्टिक सर्विस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब भारतीय रेलवे छोटे किसानों एवं उद्यमियों के लिए नई लॉजिस्टिक सर्विस विकसित करेगी। स्थानीय उत्पादों के लिए एक सुव्यवस्थित सप्लाई चैन बनाया जाएगा। इसके साथ ही 'एक स्टेशन, एक उत्पाद' की योजना भी शुरू की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत कौन से स्टेशन को किस उत्पाद के लिए आरक्षित किया जाएगा, इसकी जानकारी भविष्य में दी जाएगी। लेकिन यह योजना व्यापार को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकती है।

भारतीय रेलवे ने 24000 किलोमीटर की रेलवे लाइन का विद्युतीकरण पूरा किया

रेलवे के लिए अन्य प्रावधानों की बात करें तो विश्व स्तरीय तकनीकी कवच के अंतर्गत 2000 किलोमीटर रेल लाइन लाई जाएगी। हाल ही में राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा था कि पिछले एक दशक में भारतीय रेलवे ने 24000 किलोमीटर की रेलवे लाइन का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है। बजट में रेलवे के आधुनिकरण और निजी निवेश के प्रोत्साहन पर भी बात की गई है। यात्री किराया और माल ढुलाई के संदर्भ में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story