×

5 August in Indian History: 5 अगस्त को होने वाली महत्वपूर्ण घटनायें, भारत ने बनाई अद्भुत पहचान

5 August in Indian History: 05 अगस्त को देश और विश्व में हुई बड़ी घटनाएं हुई, जिसने पूरे विश्व को हिला कर रख दिया।

Akshita
Written By AkshitaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 Aug 2021 8:14 AM GMT (Updated on: 5 Aug 2021 8:15 AM GMT)
5 august india history
X

5 अगस्त का इतिहास (फोटो- सोशल मीडिया)

5 August in Indian History: 05 अगस्त को देश से लेकर दुनिया में अनेक ऐतिहासिक घटनाएं हुई हैं। जो इस बात का सुबूत देती हैं कि 05 अगस्त(5 August Ko Kya Hai) इतना महत्वपूर्ण क्यों है। तारीखें उन कार्यों की गवाह होती हैं, जो इतिहास के पन्नों में दरख्त के रूप में अंकित रहती हैं. हालांकि, वैज्ञानिक युग में तारीखों को शुभ-अशुभ के पैमाने पर तौलने के किसी भी फार्मूले को माना नहीं जाता है।

5 अगस्त को क्या है? 5 August Ko Kya Hai?

05 अगस्त को देश और विश्व में हुई बड़ी घटनाएं: अगस्त को पूरे विश्व में जो बड़ी घटनाऐं हुई, उसने पूरे विश्व को हिला कर रख दिया था :-

5 अगस्त 1945 को अमेरिकी हवाई जहाज ने जापान(Japan) के हिरोशिमा (Hiroshima Day Nagasaki day) पर परमाणु बम गिराए थे.

हिरोशिमा 5 अगस्त (फोटो- सोशल मीडिया)

5 अगस्त 1890 को चांद पर कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) का जन्म हुआ था.

पहली इलैक्ट्रिक ट्रैफिक लाइट 1914 में पांच अगस्त के ही दिन अमेरिका(America) में लगाई गई थी और उस समय इसमें हरी और लाल रंग की लाइट ही हुआ करती थी, जिसमें एक रूकने के लिए और दूसरी चलने के लिए थी। बाद में इसमें सावधानी सूचक तीसरी पीली लाइट भी लगाई गई।

5 अगस्त 2011 नासा के वैज्ञानिकों ने साइंस पत्रिका में मंगल ग्रह पर बहता पानी होने का दावा किया था.

5 अगस्त 2011 नासा ने बृहस्पति ग्रह का अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष शोध यान जूनो छोड़ा था

भारत देश में 05 अगस्त की घटनायें (What is on 5 August in India)

भारत आज एक ऐतिहासिक घटना का साक्षी बना। पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2021 (Tokyo Olympics 2021) में कांस्य पदक जीतकर भारत को गौरवान्वित किया।

मोदी सरकार(Modi Sarkar) पिछले दो सालों में अनेके ऐतिहासिक घटनाओं का निर्णय 05 अगस्त को लेती आयी है।इस बार भी उम्मीद जताई जा रही है कुछ ऐतिहासिक निर्णय का एलान आज हो सकता है।

05 अगस्त 2020 को ही भारत में पिछले 500 वर्षों का संघर्ष खत्म हुआ।आस्था की भावना और जमीन के विवाद में उलझे अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) को लेकर देश ने दर्द और विभेद का बहुत बड़ा खामियाजा भुगत चुका है.

अयोध्या राम मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

देश की न्यायपालिका से मिले निर्देश के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने 5 अगस्त को ही अयोध्या में बनने वाले मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होकर मंदिर निर्माण का कार्य शुभारंभ कर आधारशिला रखी थी. 5 अगस्त की तारीख और पूजन का समय वैदिक विधि से निकाला गया था।

5 अगस्त 2019 को नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के सबसे विवादित मामले कश्मीर में लगी धारा 370 को खत्म करने का आदेश जारी किया. साथ ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित राज्य की श्रेणी में रख दिया. भाजपा की सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाकर देश को एक संविधान के सूत्र में बांध दिया।

5 अगस्त को मुगलसराय स्टेशन का बदल गया नामतारीखों के पन्नों को पलट कर देखा जाए तो 5 अगस्त को ही उत्तर प्रदेश के चन्दौली जिले में स्थित मुगलसराय रेलवे स्टेशन, जो एशिया का सबसे बड़ा यार्ड है.

इसका नाम बदल कर पंडित दीन दयाल रेलवे स्टेशन (Deen Dayal Railway Station) किया गया. यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था, जिस पर केंद्र की सरकार ने 5 अगस्त को अपनी अनुमति की मुहर लगा दी.

1991 में पांच अगस्त का ही दिन था जब जस्टिस लीला सेठ को हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया। दिल्ली हाई कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश होने का श्रेय भी उन्हीं को जाता है।

ऐसा प्रतीत होता है जैसे केंद्र सरकार सोच समझ के अपने सारे निर्णय 05 अगस्त को तय करती है ।या फिर संयोग से संभव हो जाता है।

5 अगस्त की तारीख पर हुए कार्यों को लिखा जाए, तो इसकी फेहरिस्त बड़ी लंबी होगी।जिसने समाजिक समीकरण के साथ शोध, खोज और विश्व के राजनीति हालात को गढ़ा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story