×

पाकिस्तान समेत इन देशों में नहीं जा सकते भारतीय, कोरोना के चलते नो-एंट्री

पाकिस्तान, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड समेत कई देशों ने भारतीय नागरिकों की यात्रा पर रोक लगा दी है।

Shivani
Written By Shivani
Published on: 20 April 2021 6:04 AM GMT (Updated on: 20 April 2021 6:06 AM GMT)
यात्रा पर रोक
X

यात्रा पर रोक (Photo Social Media)

लखनऊ: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus) दुनिया के तमाम देशों की तुलना में काफी अधिक बढ़ गया है। देश में प्रतिदिन एक से दो लाख संक्रमित केस सामने आ रहे हैं। ये आंकड़ा अब अमेरिका से भी ज्यादा हो गया है। भारत में बढ़ते संक्रमण से विश्व के अन्य देश भी डरे हुए हैं। इसी कारण कई देशों ने भारत के यात्रियों पर ट्रेवल बैन (Travel Ban) लगा रखा है। अब पाकिस्तान (Pakistan) ने भी भारतीय नागरिकों की एंट्री पर रोक लगा दी है।

विश्वभर में कोविड-19 संक्रमण ने कहर फैला रखा है। कई देशों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, हालाँकि बाकी देशों की तुलना ने भारत की स्थिति संक्रमण को लेकर बेहद खराब है। ऐसे में अन्य देशों ने भारत से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ट्रेवल बैन लगा दिया है। पाकिस्तान, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड समेत कई देशों ने भारतीय नागरिकों की यात्रा पर रोक लगा दी है। यूएस ने भी अपने नागरिकों को भारत यात्रा न करने की हिदायत दी है।

इन देशों में भारतीय नहीं कर सकते यात्रा

पाकिस्तान- सोमवार को भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान ने भारत के यात्रियों पर दो सप्ताह की रोक लगा दी है। भारत के डबल म्यूटेंट वेरिएंट से बचाव को लेकर इमरान सरकार का ये फैसला आया है। इमरान सरकार ने नए वेरिएंट का हवाला देते हुए कहा कि अगले दो सप्ताह तक वायु और सड़क मार्ग के जरिए भारत से यात्री पाकिस्तान नहीं आ पाएंगे।

हांगकांग- इसके पहले हांगकांग ने भी भारत से पहुंचने वाली उड़ानें मंगलवार (20 मई ) से आगामी 3 मई तक के लिए स्थगित कर दी हैं। भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते हांगकांग ने रविवार को यह कदम उठाया है। हांगकांग की सरकार ने पाकिस्तान और फिलीपीन से पहुंचने वाली उड़ानों को भी इस अवधि के लिए स्थगित कर दिया है। हांगकांग के नियमों के तहत वहां जाने से अधिकतम 72 घंटे पहले सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराकर कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है।

ब्रिटेन: ब्रिटेन सरकार ने भारत को 'रेड लिस्ट' में शामिल किया है यानी गैर-ब्रिटेन और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन आने पर पाबंदी रहेगी। ये फैसला भारत में कोरोना का नया वेरिएंट मिलने के बाद ब्रिटिश वैज्ञानिकों का मांग के बाद आया है। बता दें कि ब्रिटेन ने भारत संग एयर बबल समझौता किया हुआ है।

इसके पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत आने वाले थे, हालांकि अब उनकी भारत यात्रा को भी रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा विदेश से लौटे ब्रिटेन के लोगों के लिए होटल में10 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया है।

विदेशों में उड़ान पर रोक (फोटो सोशल मीडिया)

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने भी आठ अप्रैल को भारत से आने वाले यात्रियों पर रोक लगा दिया था। इतना ही नहीं न्यूजीलैंड ने अपने नागरिकों की यात्राएं भी बैन कर दी हैं। ट्रैवल बैन 11 अप्रैल से 28 अप्रैल तक जारी रहेगा।

सऊदी अरब: सउदी अरब ने तीन फरवरी को भारत समेत 20 देशों से आने वाले यात्रियों पर बैन लगा दिया था। हालांकि सऊदी अरब ने ट्रैवल बैन के फैसले का ऐलान करते समय ये नहीं बताया था कि बैन कब तक लागू रहेगा। ऐसे में अभी भारत से सऊदी अरब जाने वाली उड़ानें बंद हैं।

यूएसः अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को भारत यात्रा से बचने की सलाह दी है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने कहा कि कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, यात्रियों को भारत में किसी तरह की यात्रा से बचना चाहिए। यदि आपको भारत की यात्रा करना ज्यादा जरूरी है, तो यात्रा से पहले पूरी तरह से टीका लगवाएं।'

ओमान: यूएस से पहले ओमान ने अपने नागरिकों को भारत यात्रा न करने की सलाह दी है। राजधानी नई दिल्ली में स्थित ओमान दूतावास से जारी बयान में कहा गया कि जब तक बेहद आवश्यक न हो, तब तक भारत की यात्रा करने से बचें। बता दें कि भारत सरकार और ओमान के बीच एयर बबल समझौता है।

Shivani

Shivani

Next Story