TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेगी सरकार, विदेशों से होगा आयात

एक ऑक्सीजन निर्माता ने बताया, "ऑक्सीजन की मांग में 20-25% की वृद्धि हुई है।

Chitra Singh
Published By Chitra Singh
Published on: 16 April 2021 7:43 AM GMT
अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेगी सरकार, विदेशों से होगा आयात
X

अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेगी सरकार, विदेशों से होगा आयात (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में एक तरफ जहां कोरोना अपना कहर बरपा रहा है तो वहीं कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी पाई जा रही है। साथ ही अस्पतालों में बेड्स की कमी की भी शिकायते सामने आ रही है। तमाम कमियों को देखते हुए मोदी सरकार ने विदेशों से ऑक्सीजन आयात करने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि विदेशों से 50,000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का आयात होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है, "मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए 50 हजार मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन के आयात के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। संभावित स्त्रोतों की पहचान विदेश मंत्रालय करेगा।"

50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन का आयात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, "आवश्यक चिकित्सा उपकरणों और ऑक्सीजन की उपलब्धता की समीक्षा करने के लिए एम्पावर्ड ग्रुप 2 (ईजी 2) की बैठक आयोजित की गई। 162 प्रेशर स्विंग सोखना (पीएसए) संयंत्रों को पूरा करने के लिए समीक्षा की जा रही है। 100 नए अस्पतालों का अपना ऑक्सीजन प्लांट होगा।" ऑक्सीजन की मांग पर मंत्रालय ने कहा कि चिकित्सा ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के मद्देनजर, एमईए द्वारा 50,000 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन के आयात के लिए एक निविदा को अंतिम रूप दिया जाएगा और संभावित स्रोतों की पहचान की जाएगी।

ऑक्सीजन सिलेंडर (फोटो- सोशल मीडिया)

इन राज्य के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 4880 मीट्रिक टन, 5619 मीट्रिक टन और 6593 मीट्रिक टन की पहचान 12 हाई बर्डन वाले राज्यों के लिए क्रमशः 20 अप्रैल, 25 और 30 अप्रैल को उनकी अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए की गई थी। जानकारी के मुताकिब, देश में महाराष्ट्र, एमपी, गुजरात, यूपी, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान जैसे कई राज्य के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी पाई जा रही है।

ऑक्सीजन की मांग में 20-25% की वृद्धि

बताते चलें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अहमदाबाद के अस्पतालों में भी ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी है। एक ऑक्सीजन निर्माता ने बताया, "ऑक्सीजन की मांग में 20-25% की वृद्धि हुई है। पहले हम 100 सिलेंडर का उत्पादन कर रहे थे, अब यह प्रति दिन 1000-1200 सिलेंडर है। सरकार ने हमें स्वास्थ्य देखभाल के लिए 100% ऑक्सीजन बेचने का निर्देश दिया है।"

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story