×

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, 14 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

सरकार द्वारा DA यानी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के इस निर्णय के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Divyanshu Rao
Published on: 4 Feb 2022 4:02 PM GMT
7th Pay Commission
X
केंद्रीय कर्मचारियों की प्रतीकात्मक तस्वीर 

7th Pay Commission: भारत सरकार (Indian Government) ने बजट बीते 2 फरवरी को पेश आम बजट 2022 के पश्चात एक बेहद ही बड़ा और राहत भरा निर्णय लिया है। भारत सरकार ने इस निर्णय के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 14 प्रतिशत के इजाफे का ऐलान किया है। यह खबर यकीनन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद ही खुशी की खबर है।

सरकार द्वारा DA यानी महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के इस निर्णय के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा महंगाई भत्ता 14 प्रतिशत की दर से बढ़ाने का यह निर्णय मात्र सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम से जुड़े केंद्रीय कर्मचारियों पर ही लागू होगा।

आमतौर पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में मात्र 3 प्रतिशत की दर से ही इजाफा होने की उम्मीद थी लेकिन सरकार के इस निर्णय द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है, यानी अब सरकार ने महंगाई भत्ते को करीब 5 गुना बढ़ाकर 14 प्रतिशत की दर से बढ़ाने का निर्णय लिया है।

कर्मचारियों की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

लंबे समय से कर्मचारी कर रहे थे मांग

कर्मचारियों द्वारा लगातार सरकार से पिछले DA की राशि का भुगतान करने को लेकर मांग की जा रही थी, हालांकि सरकार ने बीते महंगाई भत्ते पर अभी विचार नहीं किया है लेकिन आगे के लिए महंगाई भत्ते को 14 प्रतिशत की दर से बढ़ाने का निर्णय अवश्य लिया है।

आपको बता दें कि कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक के DA का भुगतान लंबित है, जिसकी वे लगातार एरियर के रूप में देने की सरकार से मांग कर रहे हैं।

18 महीन से रुक था कर्मचारियों का भत्ता

सरकार के इस निर्णय से यकीनन केंद्रीय कर्मचारी बेहद खुश हैं लेकिन अभी भी उनकी मांगे बीते 18 महीने के उनके रुके हुए महंगाई भत्ते का एरियर के रूप में भुगतान करने को लेकर टिकी हुई हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story