×

होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इतने हज़ार रुपये का मिलेगा एडवांस

रंगो के त्योहार होली से पहले केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत 10000 रुपये का तोहफा दे सकती है। जिसका लाभ केंद्रीय कर्मचारी 31 मार्च 2022 तक उठा सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 22 Feb 2022 11:08 AM GMT
Central government will announce festival special scheme
X

स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम, रुपये (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के आने के बाद से ही देश के सभी लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। ऐसे में त्यौहार से पहले केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा दे सकती है। केंद्र सरकार फेस्टिवल स्पेशल एक स्कीम ला रही है जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों को त्योहार से पहले 10000 रुपये का एडवांस रकम दिया जाएगा।

एडवांस पर नहीं लगेगा कोई ब्याज

केंद्र सरकार द्वारा जारी स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले एडवांस 10000 रुपये पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पिछले साल भी स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की घोषणा की गई थी। इस साल के स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की रकम केंद्रीय कर्मचारी 31 मार्च 2022 तक ले सकते हैं।

खाते में प्रीलोडेड होगी रकम

वहीं इस स्कीम में मिली एडवांस रकम केंद्रीय कर्मचारी बड़े ही आसानी से 1 हजार रुपए प्रति महीने के हिसाब से 10 किस्तों में भर सकते हैं। स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम मैं मिलने वाली यह रकम केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में पहले से ही उपलब्ध रहेगा। जिससे त्योहार के सीजन में केंद्रीय कर्मचारी बड़े सहूलियत के साथ इस स्कीम का लाभ उठा सकें।

केंद्र सरकार द्वारा स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम में 10000 करोड रुपए तक का खर्च आने का अनुमान है। फिलहाल केंद्र सरकार इस स्कीम के लिए करीबन 5000 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है। वहीं अगर देश के सभी राज्य इसी तरह का फेस्टिवल स्कीम राज्य के कर्मचारियों के लिए घोषित करते हैं तो एसएस केबल 10000 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है।

होली से पहले महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी

कोरोना महामारी आने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर केंद्र सरकार ने रोक लगाया था। लेकिन अब होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार बढ़ोतरी कर सकती है। महंगाई भत्ते पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एक बयान दिया है कि कोरोना काल में सांसदों और मंत्रियों के वेतन में कटौती की गई थी। इस दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन एवं उनके मिलने वाले महंगाई भत्ते में किसी तरह की कटौती नहीं की गई है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story