×

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए और एरियर में बढ़ोत्तरी पर जल्द होगा फैसला

सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA और एरियर का इंतजार अब खत्म हो गया है। DA में बढ़ोतरी और 18 महीने का एरियर पर अब जल्द फैसला होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 11 Jun 2021 11:34 AM GMT
7th Pay Commission increase in DA and arrears
X

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए और एरियर में बढ़ोत्तरी: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया  

7th Pay Commission: कोरोना महामारी में बढ़ती महंगाई ने सबकी बचत में बड़ी सेंध लगाई है जिसके कारण लोगों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले DA और एरियर का इंतजार अब खत्म हो गया है। DA में बढ़ोतरी और 18 महीने का एरियर पर अब जल्द फैसला होगा।

बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ता (DA) और Dearness Relief (DR) बढ़ने का इंतजार करने वाले 52 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स के लिए यह अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचारियों की संस्था नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) की वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DOPT) के अधिकारियों के साथ बैठक तय हो गई है। यह मीटिंग 26 जून 2021 को होनी है।

मीटिंग में महंगाई भत्ता और पिछले 18 महीने के एरियर पर होगी चर्चा

यह मीटिंग वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के साथ होने वाली है जिसमें केंद्रीय कर्मचारियों के 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत मिलने वाले DA बकाये और पेंशनरों को DR का भुगतान होने पर फैसला लिया जायेगा और बैठक में महंगाई भत्ता और पिछले 18 महीने के एरियर पर चर्चा हो सकती है। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, कैबिनेट सेक्रेटरी (Cabinet Secretary) की देखरेख में बैठक होगी, पहले मीटिंग 8 मई में होनी थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों (Covid-19 Cases in India) के कारण इसे टाला गया था।

केंद्रीय कर्मचारियों की डीए की 3 किस्तें बाकी हैं

केंद्रीय कर्मचारियों की डीए की 3 किस्तें लंबित हैं। जून 2021 तक सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness allowance) को फ्रीज कर रखा है। कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) को 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 के DA का इंतजार है। वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर इस बात का ऐलान संसद में कर चुके हैं कि कर्मचारियों की तीनों किस्तों का भुगतान जल्द कर दिया जाएगा। हालांकि, उस वक्त को तय तारीख नहीं बताई गई थी। लेकिन जून 2021 तक DA पर लगी रोक को हटा लिया जाएगा। अब डीए भुगतान की तारीख को लेकर ही मीटिंग में चर्चा होनी है।

कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा

फिलहाल, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को 17 फीसदी DA मिल रहा है। लेकिन, पिछले साल जनवरी 2020 में 4 फीसदी का इजाफा हुआ था। फिर जून 2020 में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा था। इसके अलावा जनवरी 2021 में भी DA 4 फीसदी बढ़ा है। अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा। इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा। कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

कर्मचारियों की यूनियन ने एरियर की भी मांग की

कर्मचारियों की यूनियन ने ये भी मांग की है कि सरकार को पिछले 18 महीने के एरियर (DA Arrear) का भी भुगतान करना चाहिए। नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, लेवल-1 के कर्मचारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच बनता है। वहीं, लेवल-13 (7th CPC बेसिक पे-स्केल 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए) या लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story