×

Aadhar card Correction: अब राशन की दुकान में ठीक कराए अपना आधार कार्ड, जाने पूरी डिटेल

Aadhar card Correction: राज्य सरकार का मानना है कि महीने में एक सप्ताह तक राशन बंटने के बाद दुकानदार खाली रहते हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 11 April 2022 8:40 AM GMT
Aadhar card correction in the ration shop
X

राशन की दुकान में ठीक कराए अपना आधार कार्ड (फोटो: सोशल मीडिया)

Aadhar card: कहने को तो राशन दुकानों में ही मिलेगा पर अब इन दुकानों पर आप अपना आधार कार्ड (Aadhar card) और वोटर आईडी (voter ID card) भी बनवा सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार तैयारी कर रही है। इसका प्रस्ताव शासन के पास भेज दिया गया है जल्द ही इस पर फैसला लिए जाने की उम्मीद है।

दरअसल राज्य सरकार का मानना है कि महीने में एक सप्ताह तक राशन बंटने के बाद दुकानदार खाली रहते हैं। इसलिए इस तरह के प्रस्ताव से उनकी आमदनी भी बढ़ेगी और जनसामान्य को भी सुविधा मिलेगी। उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग नेइस पर काम करनाषुरू कर दिया है और इसका प्रस्ताव भी शासन कोभेज दिया गया है जल्द ही सरकार इस पर अपनी सहमति देगी। वहीं राषन वितरण प्रणाली में इस बार आश्रयहीन और कचरा उठाने वालों को भी जोडने की तैयारी की जा रही है। इन सभी को राशन कार्ड देने की तैयारी की जा रही है।

जबकि नई योजना के तहत कामन सर्विस सेंटर बनाने की भी योजना है। इसमें राशन कार्ड बनाने वाले वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने पैन कार्ड और आधार कार्ड में परिवर्तन का काम शामिल किया जाएगा। इससे जहां दुकानदारों की इनकम बढे़गी वहीं कुछ लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। जबकि घर के पास ही नागरिक इन सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। यह भी तैयारी है कि राशन की दुकानों पर पांच किलो के गैस सिलेंडर की भी बिक्री की जाए जिससे एक ही जगह पर लोगों को सारी सुविधाएं मिल सकें।

इन शहरों में राशन की दुकानों से सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही

उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, राजस्थान और तमिलनाडु में स्थित राशन की दुकानों से वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। देश में 3 लाख से ज्यादा सीएससी हैं। ये लोगों को आधार और पैन कार्ड का पंजीकरण, रेल टिकट की बुकिंग, विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी और पंजीकरण समेत बहुत सी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story