×

आखिरी दिन आज: जल्दी आधार से पैन कार्ड लिंक करा लें, बस SMS से करें यह काम

PAN Aadhar Link Last Day: निर्धारित अवधि के भीतर आधार से पैन कार्ड लिंक ना कराने पर आपको ₹500 का जुर्माना भी देना पड़ेगा।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 31 March 2022 3:11 AM GMT
Aadhar-PAN Link
X

आधार से पैन कार्ड लिंक करवाए (फोटो : सोशल मीडिया ) 

PAN Aadhar Link Last Day: आज यानी 31 मार्च 2022 को आधार से पैन कार्ड लिंक (PAN Aadhar Link) करवाने की अंतिम तिथि है। ऐसा ना कराने पर आपके बैंक सम्बंधी कई काम ठप हो सकते हैं तथा निर्धारित अवधि के भीतर यह काम ना कराने पर आपको ₹500 का जुर्माना (Fine) भी देना पड़ेगा। आज इस कार्य को लेकर अंतिम तिथि के अनुरूप सबसे पहले आधार से पैन कार्ड लिंक के कार्य को पूरा करें।

आधार से पैन कार्ड लिंक (PAN Aadhar Link) कराने को लेकर सरकार द्वारा बीते समय में अंतिम तारीख आगे बढ़ाई जा चुकी है, हालांकि आज के बाद तिथि आगे बढ़ने के आसार बेहद ही कम हैं।

इनकम टैक्स एक्ट 139AA के अनुसार, जिन लोगों ने 1 जुलाई 2017 तक अपना पैन बनवा लिया है वे इन दोनों कागजातों को जरूर लिंक करवाएं। तथा साथ ही इनकम टैक्स कानून के तहत यदि आपने 31 मार्च 2022 तक कि अवधि में अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करवाया तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। इसके चलते विशेषकर रूप से करदाताओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 31 मार्च 2022 के बाद आधार से पैन लिंक की सूचना देने पर जुर्माना देय होगा तथा साथ ही एक और निश्चित अवधि के बाद जुर्माने की राशि बढ़ा दी जाएगी।

एसएमएस द्वारा आसानी से करें यह काम

आधार से पैन कार्ड लिंक करने का काम आप बेहद ही आसानी से अपने घर बैठे कर सकते हैं और वो भी बगैर इंटरनेट हैं। आपको बैंक जानें कि बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी और ना ही सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन के एसएमएस (SMS) में जाकर यूआईडीपीएएन करने के बाद 12 अंकों का आधार नंबर डालकर स्पेस दें और फिर 10 अंकों का पैन कार्ड नंबर डालें डालें। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दें। यह प्रक्रिया पूर्ण होने पर आपका आधार-पैन आसानी से लिंक हो जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story