×

Aaj Ka Mausam: इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा रहेगा प्रदूषण स्तर

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग (mausam vibhag) की मानें तो, मानसून के पूरी तरह जानें के बाद पहली बार यह स्थिति बन रही है

Network
Newstrack Network
Published on: 18 Nov 2021 12:00 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2021 12:01 AM GMT)
Aaj Ka Mausam: इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा रहेगा प्रदूषण स्तर
X

Aaj Ka Mausam: आज फिर मौसम की बात हम देश के दक्षिणी राज्यों से कर रहे हैं। बीते हफ़्तों से देश के इस हिस्से में मौसमी हलचल काफी उग्र है। जिससे वहां का आम जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (Bhartiya Mausam Vibhag) के पूर्वानुमान में बताया जा रहा है, कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में एक बार फिर मौसमी सिस्टम काफी मजबूत हो चुके हैं। बंगाल की खाड़ी पर बने सिस्टम का असर आज गुरुवार (18 नवंबर 2021) से आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में दिखना शुरू हो जाएगा। वहीं, अरब सागर में बन रहे सिस्टम से बने बादल देश के कई राज्यों जैसे महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक दिख रहा है। दूसरी तरफ, उत्तर भारत में खासकर पहाड़ी इलाकों में जल्द ही मौसम बदलने वाले हैं। आज से यह मौसमी बदलाव भी दिखने लगेगा, जो आने वाले दिनों पर प्रभाव छोड़ेगा।

Aaj kaisa rahega mausam- मौसम विभाग (mausam vibhag) की मानें तो, मानसून के पूरी तरह जानें के बाद पहली बार यह स्थिति बन रही है जब देश में नमी वाली हवाएं पहुंच रही हैं और बारिश की स्थितियां बन रही हैं। बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम अगले 24 घंटों में आंध्र प्रदेश के तटों श्रीहरिकोटा, नेल्लौर, चेन्नई और पुडुचेरी में कई जगहों पर भारी वर्षा, तेज हवाओं और बिजली चमकने की घटनाएं देखने को मिलेंगी। यहां पूर्वानुमान यहां तक जताया जा रहा है कि बारिश तिहाई अंकों में रिकॉर्ड की जाएगी। इसके अलावा, रायलसीमा और तेलंगाना भी चपेट में आएंगे। संभव है, कि यहां के स्थानीय लोगों को चक्रवात का एहसास हो सकता है। केरल और कर्नाटक में भी इस बारिश का असर कहीं कम तो कहीं ज्यादा देखने को मिलेगा। वहीं, महाराष्ट्र के करीब 80 प्रतिशत इलाकों में वर्षा देखने को मिलेगा।

18-11-2021 Mausam- आज महाराष्ट्र के मध्य हिस्से में आसमान में बादल देखने को मिलेंगे। विदर्भ के पूर्वी हिस्से को छोड़ दें तो अकोला और उसके आसपास, मराठवाड़ा तथा कोंकण और गोवा में बारिश की संभावना मौसम विभाग (IMD) की तरफ से जताई जा रही है। इसी तरह की संभावना गुजरात में अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वलसाड आदि में भी देखने को मिलेंगी। कच्छ और सौराष्ट्र में भी बादल बने रहेंगे। वहीं, मध्य प्रदेश में भोपाल से लेकर बैतूल, इंदौर, खरगौन, देवास और उज्जैन तक में मौसम विभाग (IMD) ने बारिश का पूर्वानुमान जताया है। पूर्वी राजस्थान में भी बारिश की संभावना दिख रही है। गुना, सवाई माधोपुर, कोटा, झालावाड़ में वर्षा हो सकती है। गौरतलब है कि राजस्थान के लोगों को लंबे इंतजार के बाद बारिश देखने को मिलेगी।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल- छत्तीसगढ़, ओडिशा और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मुख्यतः मौसम शुष्क रहेगा। उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। इन इलाकों में हवाओं का रुख बदला है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में बताया है कि हरियाणा, पंजाब और दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रदूषण स्तर बढ़ गया है। यह स्थिति अभी आने वाले दिनों में भी हमें देखने को मिलेंगी। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे, जहां बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। जबकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में मुख्यतः मौसम शुष्क रहेगा। अगले 24 घंटों में यहां हवा की आवाजाही नहीं होने से तापमान में गिरावट का रुख थमा रहेगा। जिस वजह से न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास ही रहेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story