×

Aaj Ka Mausam: मानसून का मजा लेना हो तो जानिए मौसम का हाल, आज कहां होगी बारिश

Aaj Ka Mausam: अपना जो मौसम का हाल खबर देने वाला भारतीय मौसम विज्ञान विभाग है, उसने पहले से ही आपके और मेरे शहर में आज और कल के मौसम की जानकारी जारी कर दी है यानि की पूर्वानुमान...

Shivani
Written By Shivani
Published on: 3 Aug 2021 2:14 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

बारिश में ट्रैफिक पुलिस (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: कल मौसम बेईमान था, लेकिन आज 'टिप-टिप बरसा पानी' वाली फीलिंग दे रहा है। बादलों को देख कर लग रहा है कि मानों अब या तब पानी बरसाएंगे। तापमान भी सामान्य है। अपने शब्दों में कहें तो एसी चलाने वाली गर्मी नहीं है और फैन बंद करने वाली ठंड नहीं हैं। फिलहाल ये तो रहा मेरे शहर के मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)। अब बात करते हैं आपके शहर के मौसम की। तो अपना जो मौसम का हाल खबर देने वाला भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) है, उसने पहले से ही आपके और मेरे शहर में आज और कल के मौसम (Aaj Or Kal Ka Mausam) की जानकारी जारी कर दी है यानि की पूर्वानुमान...

हां तो आपके कई सारे सवाल होंगे, जैसे- क्या आज बारिश होगी (Kya Aaj Barish Hogi), अगर हुई तो आज बारिश कहां कहां होगी (Aaj Barish Kahan Hogi), आज कितनी बारिश होगी (Aaj Kitni Barish Hogi), हल्की से मध्य होगी या मूसलाधार बरसात होगी? बारिश कब-कब होगी (Barish Kab Hogi), जहां बारिश ने इतना बवंडर मचा रखा है कि लोग परेशान हो गए हैं तो भई वहां बारिश कब रुकेगी (Barish Kab Rukegi), इस सभी सवालों को मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के मुताबिक हम यानि Newstack.Com जवाब देगा।

आज के मौसम की जानकारी (Aaj Ka Mausam Ki Jankari)

आज अत्यंत भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के इलाकों में बहुत ज्यादा तेज से भी तेज वर्षा का अनुमान है। आईएमडी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है।


वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से भारी बारिश की संभावना है। इसमें मेरठ, सहारनपुर, शामली, अमरोहा, रामपुर, मुरादाबाद, आगरा, मथुरा, बरसाना, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, दिल्ली एनसीआर भारी से भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में भी तेज बारिश की संभावना है।

इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल, वेस्ट बंगाल, बिहार, सिक्किम नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, गुजरात, हरियाणा में भी तेज बारिश हो सकती है।

आंधी तुफान की बात करें तो बिहार, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में तेज हवाओं के साथ बिजली की गरज होगी।

बिहार की राजधानी पटना और राज्य के ज्यादातर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। 4 अगस्त तक राज्य के कई इलाकों में ज्यादा बारिश होने का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश और वज्रपात को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में आज कुमाऊं के जिलों के साथ चमोली, देहरादून, रुद्रप्रयाग व पौड़ी जिलों में झमाझम बारिश के आसार है। इस दौरान पहाड़ों में लगातार लैंडस्लाइड, चट्टान खिसकने, मलबा आने से सड़क मार्ग पर यातायात बंद होने के मामले सामने आ रहे हैं।

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

(4 August Ka Mausam) कल यानि 4 अगस्त को उत्तर और दक्षिण पूर्व राजस्थान, गुजरात, शेष मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। यूपी, बिहार, बंगाल, दिल्ली -हरियाणा में तेज बारिश के आसार है। वहीं 4 और 5 अगस्त को उत्तराखंड के सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश के आशंका के मद्देनजर पूरे प्रदेश को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है।

Shivani

Shivani

Next Story