Aaj Ka Mausam: कल का मौसम कैसा होगा, जानिए कहां होगी बारिश, कहां वज्रपात

Aaj Ka Mausam : आज बारिश का इंतज़ार ख़त्म हो सकता है, क्योंकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने वाली हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 12 July 2021 1:38 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

बारिश (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया 

Aaj Ka Mausam: उत्तर पश्चिम भारत मे मानसून (Monsoon) सक्रिय हो गया है। बारिश के आसार है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, लोग बारिश का इंतज़ार करते रहे। आसमान में काले बादल छायें, बारिश का मिजाज बना लेकिन बरसात नहीं हो सकी। कई जगहों पर पानी गिरा लेकिन कई ऐसे भी क्षेत्र थे, जहां बारिश की संभावनाएं थीं लेकिन बरसात नहीं हुई। संभावनी है कि दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान के कुछ भागों में आज से बारिश शुरू होगी।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने जानकारी दी कि कहाँ बारिश हो रही है (Kahan Barish Ho rahi Hai) और आज कहाँ बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) या होने के आसार है। दरअसल, कल केवल पंजाब में बारिश हुई, बाकि आसपास के क्षेत्रो में छुटपुट बूंदाबांदी ही हुई। लेकिन आज बारिश का इंतज़ार ख़त्म हो सकता है, क्योंकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने वाली हैं।


हालांकि बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, बंगाल में आज बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना हैं। जानकारी के मुताबिक, अगले दो तीन दिन इस इलाके में मानसून कमजोर रहेगा लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में मानसून का इंतजार अब जल्द ही खत्म होगा। आज से बारिश के आसार है।

आज मौसम कैसा रहेगा (Aaj Mausam Kaisa Rahega)

वहीं अगले दो तीन दिन ओडिशा, मध्य प्रदेश के इलाके और महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों और गुजरात में भारी बारिश हो सकती हैं। राजस्थान के भी ज्यादातर इलाकों में अगले दो तीन दिन अच्छी बारिश हो सकती है। बात दक्षिण भारत की करें तो यहां पहले से ही काफी बारिश हो रही है, गोवा से लेकर कर्नाटक और केरल के इलाकों में तेज बारिश हुई है। इसमें मुंबई समेत मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के इलाकों में भारी बारिश अगले तीन से चार दिन हो सकती है।

यूपी में बारिश कब होगी, बारिश कहां कहां होगी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD)के मुताबिक, यूपी के सहसवां, बदायूं, काशगंज, अतरौली, टूंडला, सादाबाद, आगरा, जाजाऊ और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।

राजस्थान-यूपी में वज्रपात का कहर, कई लोगों की मौत

यूपी और राजस्थान में आकाशीय बिजली मौत का सबब बन गई है। एक तरफ उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली का भयंकर कहर देखने को मिला है। यूपी के अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से अब तक 27 लोगों की मौत होने की जानकारी मिल रही है। रविवार को यूपी के कई जिलों में आकाशीय बिजली ने कहर बरपाया है। सोनभद्र, फतेहपुर, कानपुर देहात और फिरोजाबाद में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 18 लोगों की मौत हो गई थी, जो आंकड़ा सुबह होते होते 27 पर पहुंच गया हैं।


वहीं राजस्थान में भी आकाशीय बिजली के कारण 23 लोगों की मौत की सूचना है। जयपुर में 16 लोगों की आकाशीय बिजली के कारण मौत हो गई, साथ ही 7 बच्चों ने भी जान गवां दी।

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

13 जुलाई का मौसम (13 July Ka Mausam) मौसम विभाग ने आने वाले कल का मौसम (Aane Wale Kal Ka Mausam) की जानकारी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश होगी। 13 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश हो सकती हैं। वहीं, 13 जुलाई को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं।

Shivani

Shivani

Next Story