×

Aaj Ka Mausam: UP में सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद और अन्य क्षेत्रों में मध्यम बारिश, कई जगहों पर बूंदाबांदी

इस समय पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तर भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। इसकी वजह से राजस्थान के ऊपर जो सर्कुलेशन बना हुआ था वो अब लो प्रेशर में तब्दील हो चुका है।

aman
Written By aman
Published on: 23 Jan 2022 12:48 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2022 2:51 AM GMT)
weather update
X

बारिश-बर्फबारी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Aaj Ka Mausam 23 January 2022 : इस समय पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) उत्तर भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के ऊपर बना हुआ है। इसकी वजह से राजस्थान के ऊपर जो सर्कुलेशन बना हुआ था वो अब लो प्रेशर में तब्दील हो चुका है। इसी वजह से इन दोनों सिस्टमों के प्रभाव के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों ही नहीं, तमाम मैदानी इलाकों के तरफ भी बदल लेकर पहुंच रहे हैं। साथ ही, बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी के कारण पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के ऊपर तक इस समय बादलों का प्रभाव दिखाई दे रहा है। दक्षिण भारत की तरफ कोई मजबूत मौसमी सिस्टम नहीं है। जिसके फलस्वरूप इन इलाकों में आसमान साफ बने हुए हैं। तो आइये जानते हैं 23 जनवरी को कैसा रहेगा देश के मौसम का हाल।

Aaj kaisa rahega mausam- उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी भागों में पिछले 24 घंटे में व्यापक वर्षा दर्ज की गयी है। जिसमें जम्मू-कश्मीर से लेकर उत्तराखंड और पंजबा से लेकर हरियाणा, दिल्ली राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी कई जगहों पर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। महाराष्ट्र में भी बारिश हुई है। अगले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड, ये तीनों पर्वतीय क्षेत्र ऐसे होंगे जहां 23 जनवरी को दिन भर घने बादल छाए रहेंगे। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग, काजीगुंड, पहलगाम, कुलगाम सहित हिमाचल के कुल्लू-मनाली, लाहौल स्पीति, शिमला, चंबा, धर्मशाला, ऊना में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई जा रही है। साथ ही, कटरा, जम्मू, सांबा, उधमपुर, कठुआ और माता वैष्णो देवी धाम सहित सभी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया गया है, जबकि निचले इलाकों में बारिश जरूर देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड में देखें तो उत्तरकाशी, गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ, चमोली सहित कई ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से तेज हिमपात की संभावना है, जबकि निचले इलाकों जिनमें नैनीताल से देहरादून तक में मध्यम से तेज वर्षा दर्ज की जाएगी। नैनीताल और मसूरी में भी बर्फ़बारी देखने को मिल सकती है।

22 January 2022 Mausam- पहाड़ी राज्यों की ही तरह मैदानी इलाकों में देखें तो पंजाब में अमृतसर से लेकर वाराणसी तक इस पूरे क्षेत्र हो या हरियाणा के तमाम इलाके, इन सभी क्षेत्रों में बादलों का प्रभाव रहेगा।पंजाब में अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, गुरदासपुर, तरनतारन, फरीदकोट, लुधियाना, पटियाला के साथ-साथ हरियाणा में अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, हिसार, सोनीपत, पानीपत, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, झज्जर, पानीपत, सोनीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद इन सभी भागों में आज 23 जनवरी को वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में भी कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। दिल्ली में लोगों को मौसम विभाग (IMD) की तरफ से यही राय दी जाती है कि आज जब भी घर निकलें तो छाता लेकर ही जाएं। इसी तरह उत्तर प्रदेश में मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर, बरेली शाहजहांपुर, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, बस्ती, लखनऊ और इसके उत्तरी क्षेत्रों में भी कई जगहों पर वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, अयोध्या, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती आजमगढ़, मऊ में भी कई जगहों पर वर्षा संभावित है। वाराणसी, भदोही, सोनभद्र और प्रयागराज, कानपुर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, ललितपुर, झांसी, जौनपुर आदि में बादल रहेंगे, हवाएं चलती रहेंगी और गर्जना के साथ रुक-रुक कर वर्षा होती रहेगी। यूपी के पूर्वी भागों में कई ऐसे जिले हो सकते हैं जहां बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल- राजस्थान में अजमेर से लेकर सवाई माधोपुर और अलवर, भरतपुर, झुंझुनू वाले क्षेत्र में घने बादल रहेंगे और वर्षा होने की संभावना रहेगी। 23 जनवरी की सुबह के समय यहां वर्षा देखने को मिल सकती है। पूर्वी भारत की ओर देखें तो बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में कई जगहों पर माध्यम से तेज वर्षा देखने को मिल सकती है। आमतौर पर पूर्वी भारत में ऐसी बारिश इस समय देखने को नहीं मिलती है। सिक्किम में हल्की वर्षा तो अरुणाचल प्रदेश में व्यापक बारिश देखने को मिल सकती है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय में भी कुछ जगहों पर वर्षा होने की संभावना है। मध्य भारत में ओडिशा पर काफी बादल दिख रहे हैं, यहां कटक, पारादीप आदि हिस्से में वर्षा आज देखने को मिल सकती है। छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story