×

Aaj Ka Mausam: दिल्ली, यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में होगी तेज बारिश, जानें मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: आज झारखंड, बंगाल, बिहार और यूपी समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 9 July 2021 1:33 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

बारिश में सफर करते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

Aaj Ka Mausam: बीते कई दिनों से भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को गुरुवार को ठंडी हवाओं के साथ बारिश होने से काफी राहत मिली है। राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में गुरुवार रात झमाझम बारिश हुई, जिससे लोगों ने गर्मी से राहत पाई। शुक्रवार सुबह भी ये बरसात जारी रही, जिससे मौसम ठंडा बना हुआ है। मौसम विभाग (Mausam Vibhag) का कहना है कि अगले कुछ घंटे में एनसीआर में हवाओं और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार (Barish Ke Asaar) हैं।

मौसम का जानकारी (Mausam Ki Jankari) देने वाले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली में बारिश का ये सिलसिला पूरे हफ्ते तक जारी रह सकता है। इस बीच 10 जुलाई को दिल्ली में मानसून की भी दस्तक हो सकती है। जाहिर है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून सुस्त होने की वजह से लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत कुछ राज्यों में 11-12 जुलाई को भारी बारिश की संभावना (Barish Ki Sambhavna) है। वहीं, हरियाणा में 9 जुलाई से मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्तिथियां बनने की संभावना है।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

इधर, मानसून के सक्रिय होने के चलते झारखंड, बंगाल, बिहार और यूपी के ज्यादातर हिस्सों में आज तेज बारिश होने की बात कही गई है। बताया जा रहा है कि बिहार में बरसात में कमी आएगी, लेकिन नेपाल की वजह से बाढ़ की स्थिति बनी रहेगी। विभाग के अनुमान के मुताबिक, फिलहाल उत्तर भारत में गर्म हवाओं और उमस का सिलसिला जारी है, लेकिन 10 जुलाई तक बारिश संबंधी हवाएं इन क्षेत्रों को आराम पहुंचाने का काम करेंगी।

बताया गया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ अन्य हिस्सों और दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास दस्तक दे सकता है। वहीं, अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंण्ड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 9 जुलाई के बाद बारिश में कमी आ सकती है।

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, 11 से 15 जुलाई के बीच देश में मानसून की औसतन बारिश में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। इस दौरान छत्तीसगढ़ समेत पूरे मध्य भारत में भी काफी तेज बारिश हो सकती है।


आज मौसम कैसा रहेगा (Aaj Mausam Kaisa Rahega)

अगर आपका कहीं बाहर निकलने का प्लान है तो फिर जान लें कि आपके राज्यों में आज का मौसम कैसा (Aaj Mausam Kaisa Rahega) रहेगा। आज छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली में भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो आज पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में आज झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है।

कल का मौसम कैसा रहेगा (kal Ka Mausam Kaisa Rahega )

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में कल से बारिश गतिविधियां बढ़ेंगी। 10 जुलाई तक बंगाल की खाड़ी से चलने वाली नम पूर्वी हवाएं पंजाब और उत्तरी हरियाणा को ठंडक देने का काम करेंगी। अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में व्यापक बारिश का अनुमान है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story