×

Aaj Ka Mausam: मौसम का कहर, भूस्खलन और बादल फटने से तबाही, जानिए कहां होगी अगले 3 दिन बारिश

Aaj Ka Mausam: यूपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र से लेकर पहाड़ी इलाकों जैसे हिमाचल और जम्मू कश्मीर के अलग अलग क्षेत्रो में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Network

NetworkNewstrack NetworkShivaniPublished By Shivani

Published on 29 July 2021 1:48 AM GMT

Aaj Ka Mausam
X

बादल 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Aaj Ka Mausam: जुलाई महीने के अंत में मौसम अपना रुद्र रूप दिखा रहा है। अधिकतर इलाकों में बारिश का रेड अलर्ट और आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बीते दिन हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बादल फटने से भयावर स्थिति हो गई। कई लोग लापता हो गए। वही दर्जनों की मौत की सूचना है। बात करें आज के मौसम की तो आज भी भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जहां तेज बारिश की चेतावनी जारी की है, वहां एनडीआरएफ टीमो को भेज दिया गया है। बता दें कि आज और कल मौसम का हाल (Aaj Or kal Mausam Ka hal) बेहाल कर देने वाला हो सकता है।

आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal)

आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) , आपके शहर में कब बारिश होगी (Aapke Shahr me Kab Barish Hogi) मौसम का अलर्ट कहां कहां (Kahan Kahan Mausam Ka Alert), आज मौसम कैसा रहेगा (Aaj Mausam Kaisa Rahega), कल के मौसम की जानकारी (Kal Ka Mausam Ki Jankari), बारिश कब रुकेगी (Barish Kab Rukegi) इन सभी सवालों के जवाब आपको यहीं मिलेंगे।

सबसे पहले ये बता दें कि आज कहां-कहां बारिश हो सकती है। यूपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र से लेकर पहाड़ी इलाकों जैसे हिमाचल और जम्मू कश्मीर के अलग अलग क्षेत्रो में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें हिमाचल और कश्मीर में मौसम का रेड अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं यूपी कुल शहरों में आरेंज अलर्ट और कई क्षेत्रो में येलो अलर्ट है।


-दिल्ली में भले ही देर से मानसून आया लेकिन बारिश का कहर इस देरी का पूरा हिसाब-किताब जैसे बराबर कर रहा हो। दिल्ली -एनसीआर में कल काफी बारिश हुई और आज भी तेज बारिश के आसार हैं। गुरुग्राम, लोनी देहात, मनेसर, हिंडों एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छापरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा में आंधी और बिजली के साथ आज भी भारी बारिश हो सकती है।

-हिमाचल में 28 जुलाई यानि आज बहुत भारी बारिश के अनुमान के साथ 'रेड' अलर्ट जारी किया गया है।

-आज एमपी के ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, राजगढ़, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर और टीकमगढ़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

बादल फटने से सैकड़ो लोग लापता-

जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से प्राकृतिक आपदा देखने को मिली है। जहां किश्तवाड़ जिले में बुधवार तड़के बादल फटने से 40 से अधिक लोग लापता हो गए हैं। वहीं 4 शव निकाले गए हैं। 8-9 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस घटना के बाद से बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। अभी तक कई लोगों के शव मिल चुके हैं।

बता दें कि देश के कई राज्यों में इन दिनों बारिश का कहर जारी है। दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी हिमालयी राज्यों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में बहुत भारी से बेहद भारी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस क्षेत्र में एक दिन और भारी बारिश का अनुमान जताया है।

भूस्खलन का खतरा बढ़ाः

जहां किश्तवाड़ जिले में भारी बारिश से ज्यादातर नदियों और नालों में जल स्तर बढ़ गया है और बादल फटने से भी जल निकायों पर असर पड़ा है। पहाड़ी इलाका होने की वजह से भूस्खलन होने का खतरा बढ़ गया है। इसी को देखते हुए जिला पुलिस किश्तवाड़ की तरफ हैल्प डेस्क भी लगाया गया है और लोगों को घर रहने के लिए कहा है।


भारी बारिश में फंसे लोगों के लिए Help Desk No.

एसएसपी किश्तवाड़- 9419119202

एडिश्नल एसपी किश्तवाड़- 9469181254

डिप्टी एसपी हैडक्वार्टस- 9622640198

एसडीपीओ अथोली- 98558512348

एसएचओ किश्तवाड़- 9149695883

एसएचओ चत्रू- 9419214272

पीसीआर किश्तवाड़- 9906154100

ईआरएसएस - 112

कल के मौसम की जानकारी (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

30 July Weather Prediction - 30 जुलाई को मौसम कैसा रहेगा (30 July Ko Mausam Kaisa Rahega), ये जानकारी भी Newstrack.Com आपको दे रहा है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। 29-30 जुलाई के लिए यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात में भारी बारिश का पुर्वानुमान है। आज और कल के लिए मछुआरों को पानी से दूर रहने और मछली न पकड़ने का सुझाव दिया गया है।

हिमाचल के कई शहरों में 29 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। 29 जुलाई को हिमाचल में 'ऑरेंज' अलर्ट और 30 जुलाई के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि राजस्थान में 28 से 30 जुलाई के बीच बारिश का स्तर कम हो सकता है। इसकी वजह होगी मानसून द्रोणिका रेखा के हिमालय की ओर खिसकना ।

Shivani

Shivani

Next Story