×

Aaj Ka Mausam: बारिश से कई राज्यों में तबाही, जानें आज के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: शनिवार को देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। साथ ही मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

Network

NetworkNewstrack NetworkShreyaPublished By Shreya

Published on 30 July 2021 1:45 AM GMT

Aaj Ka Mausam: बारिश से कई राज्यों में तबाही, जानें आज के मौसम का हाल
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Aaj Ka Mausam: देश के अधिकतर राज्यों में मानसून (Monsoon 2021) की दस्तक हो चुकी, जिसके बाद से कई राज्यों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं कई जगहों पर तो लगातार हो रही बारिश का कहर (Barish Ka Kahar) भी देखने को मिल रहा है। देश में बारिश से संबंधित घटनाओं में सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। वहीं बीते कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बादल फटने की भी घटनाएं बढ़ी हैं, ऐसे में इन इलाकों में मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों को इन जगहों से पर न जाने की सलाह दी है।

लगातार हो रही बारिश के चलते लोगों को रोजमर्रा के कामों में भी परेशानी होती है तो वहीं कई राज्योंं में बाढ़, भूस्खलन, बादल फटने की घटनाओं ने भी लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। ऐसे में आप अगर अपने घर से किसी काम के लिए बाहर निकलने वाले हैं तो इससे पहले जरूरी है कि आपको पता हो कि आज और कल मौसम का हाल (Aaj Or kal Mausam Ka hal) कैसा रहेगा, आपके राज्य में आज मौसम कैसा है, आज बारिश कब होगी, आज बारिश कहां हो रही है। तो चलिए जानते हैं कि कहां कहां आईएमडी (IMD) ने बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) जारी किया हुआ है।

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal)

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देने वाले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो आज यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और गुजरात जैसे राज्यों में भी बारिश होने के आसार हैं। दरअसल, कहा जा रहा है कि बंगाल से गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ेगा, इस दौरान इन राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है।

यूपी का मौसम आज का कैसा है अगर यह जानना चाहते हैं तो बता दें कि मानसून की बढ़ती सक्रियता के चलते प्रदेश के कई जिलों में 30 जुलाई को हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से कुछ जिलों के लिए यलो व आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है और साथ ही वज्रपात व भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग की मानें तो प्रयागराज, चित्रकूट, कुशीनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, चंदौली, झांसी, औरैया और आसपास के इलाकों में 30 जुलाई से एक अगस्त तक बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

इसके अलावा शुक्रवार को राजस्थान के कई जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की तरफ से राज्य में बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। कुछ दिनों में राज्य के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बरसात का अनुमान है। इसके अलावा ओडिशा में आज का मौसम कैसा रहेगा, इस बारे में विभाग का कहना कि राज्य के लगभग सभी इलाकों में बारिश हो सकती है।

यही नहीं पश्चिम बंगाल में भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। IMD की मानें तो शुक्रवार सुबह तक कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में बादल फटने की घटनाएं जारी हैं, ऐसे में इन राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों को अगले तीन दिनों तक हाई अलर्ट पर रहने की हिदायत दी है।

कल के मौसम की जानकारी (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

31 जुलाई को मौसम कैसा रहेगा (31 July Ko Mausam Kaisa Rahega) अगर ये जानना चाहते हैं तो बता दें कि मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है। इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, ओडिशा जैसे राज्य शामिल हैं। इसके अलावा कल उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश होने की बात कही गई है। साथ ही महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story