×

Aaj Ka Mausam: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जारी हुआ IMD का अलर्ट

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग (IMD) ने आज का मौसम की जानकारी देते हुए कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 13 Sep 2021 1:45 AM GMT
Aaj Ka Mausam: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जारी हुआ IMD का अलर्ट
X

(फोटो- न्यूजट्रैक) 

Aaj Ka Mausam: आपके राज्य में आज का मौसम कैसा है, कैसा रहेगा, आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi)? इन सभी सवालों के जवाब मौसम विभाग (Mausam Vibhag) की ओर से दिए गए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज का मौसम का हाल बताते हुए कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) भी जारी किया है। तो चलिए एक नजर डालते हैं आपके राज्य का मौसम (Aapke Rajya Ka Mausam) का हाल पर-

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

इससे पहले कि हम ये जानें कि आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega), इससे पहले एक बार जान लेते हैं कि बीते 24 घंटों के दौरान किन राज्यों में झमाझम बारिश हुई। स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 12 सितंबर को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश दर्ज की गई हैं। वहीं, इस अवधि के दौरान हरियाणा का रोहतक 146 मिमी वर्षा के साथ भारत का सबसे बारिश वाला शहर बन गया। इसके अलावा महाराष्ट्र, ओडिशा, गुजरात, मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश (Bhari Barish) दर्ज की गई है।

वहीं, दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले (Baramulla) के कफरनार बहक इलाके में बादल फटने की घटना से अचानक बाढ़ जैसा हालात पैदा हो गए और इस हादसे के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि कई लापता हो गए हैं, जिनकी तलाश जारी है। जम्मू कश्मीर में हो रही लगातार बारिश की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। इस बीच बादल फटने से कई इलाकों में जलभराव की समस्या हो गई है।

आज का मौसम कैसा होगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Hoga)

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि अगले कुछ घंटों के अंदर दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदा बांदी या हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। साथ ही अगले दो दिन 13 और 14 सितंबर को छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। विभाग की मानें तो गुजरात के साथ साथ पूर्वी राजस्थान में 2 से 3 दिनों के दौरान बारिश की गतिविधियां तेज होंगी।

एक बार फिर से देश के पश्चिमी तट खासकर कोंकण और गोवा व तटीय कर्नाटक में मानसून की सक्रियता देखने को मिलेगी। विभाग का कहना है कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान इन क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। विदर्भ के अलग अलग हिस्सों में भी अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। इस दौरान हल्की से मध्य बारिश केरल में दर्ज की जा सकती है।

जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल, उत्तराखंड, सौराष्ट्र, कच्छ, बिहार, झारखंड में भी हल्की बारिश के आसार हैं। इसके अलावा इस दौरान पश्चिम बंगाल, उत्तर भारत, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, मराठावाडा, लक्ष्यद्वीप और तमिलनाडु में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। अगर आप तेलंगाना या आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं तो बता दें कि यहां पर भारी बारिश का अलर्ट जारी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story