×

Aaj Ka Mausam: यूपी में होगी तेज बारिश, दिल्ली-पंजाब का रहेगा ये हाल, जानें आज का मौसम

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में रविवार रात से बारिश का सिलसिला जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आज का मौसम का हाल कैसा रहने वाला है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 4 Oct 2021 2:42 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2021 5:16 AM GMT)
Aaj Ka Mausam: यूपी में होगी तेज बारिश, दिल्ली-पंजाब का रहेगा ये हाल, जानें आज का मौसम
X

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश में मौसम (Uttar Pradesh Mein Mausam) का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। शनिवार से ही यूपी के कई हिस्सों में रुक रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है, जबकि कई हिस्सों में रविवार को मध्यम से भारी बारिश (Bhari Barish) दर्ज की गई है। बात करें राजधानी लखनऊ (Lucknow Mein Barish) की तो शहर में कल रात अचानक हुई भारी बारिश ने मौसम को ठंडा कर दिया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि सोमवार को यूपी के कई इलाकों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना (Barish Ki Sambhavna) है।

आपको बता दें कि मौसम विभाग (Mausam Vibhag) की तरफ से हर रोज मौसम का हाल (Mausam Ka Hal) की जानकारी दी जाती है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर जाने का प्लान बनाते हैं खासकर मानसून के सीजन में तो मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) तो जरूर ले लीजिएगा। क्योंकि अचानक आई बारिश भी आपका प्लान खराब कर सकती है। अब बात करें कि अन्य राज्यों में आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa) तो आईएमडी (IMD) ने इसकी भी जानकारी दी है, तो चलिए जानते हैं आपके राज्य का वेदर अपडेट (Weather Update)-

बारिश में जाती महिला (फोटो- न्यूजट्रैक)

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega,)

आईएमडी की मानें तो सोमवार को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में गरज के साथ वर्षा हो सकती है। आज का मौसम का हाल कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में कैसा रहने वाला है इस बार में जानकारी देते हुए विभाग ने बताया कि इन राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।

वहीं, स्काईमेट वेदर की ओर से मौसम की जानकारी देते हुए बताया गया है कि 4 अक्टूबर को बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है। साथ ही आज राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के अलग अलग हिस्सों में बारिश दर्ज की जा सकती है।

मानसून की वापसी (Monsoon Ki Vapasi)

वहीं देश में मानसून की वापसी (Monsoon Ki Vapasi) को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि मानसून की वापसी में पहले ही देरी हो चुकी है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से वापसी शुरू होने की सामान्य तिथि 17 सितंबर है। बताया जा रहा है कि राजस्थान पर एक विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा जिसके प्रभाव से मानसून की विदाई शुरू हो जएगी। हालांकि पूर्वी तथा दक्षिणी भारत में अभी भी बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। दरअसल, देशभर के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला थमा नहीं है, जिस वजह से मानसून की वापसी (Monsoon Ki Vapasi) में देरी हुई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story