×

Aaj Ka Mausam: आज का मौसम कैसा रहेगा, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का वेदर

Aaj Ka Mausam: शनिवार का मौसम कैसा रहेगा, इस बारे में भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है। साथ ही अलग अलग राज्यों में तीव्रता के हिसाब से बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 2 Oct 2021 1:50 AM GMT
Aaj Ka Mausam: आज का मौसम कैसा रहेगा, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का वेदर
X

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Aaj Ka Mausam: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज के मौसम की जानकारी देते हुए बताया है कि राज्यों में आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega) और कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi)। इसके साथ ही मौसम विभाग ने डिस्टर्बेंस की तीव्रता के मुताबिक बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) भी जारी किया है। शुक्रवार को मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने बताया है कि अरब सागर में प्रवेश करने के बाद चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) अब चक्रवात शाहीन (Cyclone Shaheen) में परिवर्तित हो गया था, जो अब भारतीय तट से दूर जा रहा है।

आईएमडी (IMD) की मानें तो अब गंभीर तूफान शाहीन (Toofan Shaheen) ईरान के चाबहार बंदरगाह से करीब 325 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में है। जो कि अगले 12 घंटों में और तेज हो जाएगा और अगले 24 घंटों में पाकिस्तान के मकरान तट को पार करेगा और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा। जबकि चक्रवाती तूफान के रूप में यह 4 अक्टूबर 2021 को ओमान तट पर पहुंचेगा। बता दें कि इस चक्रवाती तूफान के चलते भारत के महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई।

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal)

बात करें आज का मौसम कैसा रहेगा तो 2 अक्टूबर 2021 को बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्से, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं। कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है।

इसके साथ ही स्काईमेट वेदर की ओर से एक अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। मौसम रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 2021 आधिकारिक तौर पर भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन अब तक इस साल अब तक मानसून की वापसी की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। देश के कई हिस्सों में अभी भी अच्छी खासी बारिश दर्ज की जा रही है, जिस वजह से मानसून की वापसी होने में देरी हुई है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जल्दी ही मानसून की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

कल कैसा रहेगा मौसम (Kal Kaisa Rahega Mausam)

आईएमडी ने रविवार के मौसम की जानकारी देते हुए बताया है कि कल बिहार में भारी बारिश हो सकती है, इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही महाराष्ट्र और गुजरात के अलग अलग हिस्सों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मध्य प्रदेश और दिल्ली में भी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story