×

Aaj Ka Mausam: यूपी-बिहार में होगी झमाझम बारिश, इन राज्यों में भी अलर्ट जारी, जानें आज का मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: देश में जल्द ही मानसून (Monsoon) की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। 6 अक्टूबर से उत्तर पश्चिमी भारत से यह प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 3 Oct 2021 2:00 AM GMT
Aaj Ka Mausam: यूपी-बिहार में होगी झमाझम बारिश, इन राज्यों में भी अलर्ट जारी, जानें आज का मौसम का हाल
X

Aaj Ka Mausam: देश में जल्द ही मानसून (Monsoon) की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो सकती है, ऐसा हम नहीं बल्कि मौसम विभाग का कहना है। देशभर के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला थमा नहीं है, जिस वजह से मानसून की वापसी (Monsoon Ki Vapasi) में देरी हुई है। लेकिन 6 अक्टूबर से उत्तर पश्चिमी भारत से यह प्रक्रिया शुरू हो सकती है, जिसके बाद कई राज्यों में फिर से झमाझम बरसात (Barsaat) होनी शुरू हो जाएगी। वैसे अगर बात करें कि आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega) तो भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस बारे में जानकारी दी है।

आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal)

बता दें कि उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान जैसे राज्यों में रुक रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है। यूपी की राजधानी लखनऊ में रविवार सुबह भी कुछ ऐसा ही मौसम देखने को मिला है। छिटपुट बारिश के साथ शहर का मौसम ठंडा हो गया है। इस बीच मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने बताया है कि आज यूपी में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। यही हाल बिहार का मौसम (Bihar Ka Mausam) का भी रहने वाला है। यहां भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

बारिश में जाते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ के अलग अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश के आसार हैं। यही नहीं आज का मौसम का हाल तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में भी ऐसा ही रहेगा, जहां कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना है।

वहीं, आईएमडी (IMD) ने आज का मौसम की जानकारी देते हुए बताया पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ के शेष भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के निवासी भी आज बाहर निकलने से पहले जान लें कि बारिश आपके राज्य में कभी भी दस्तक दे सकती है। ऐसे में बिना छाता लिए बाहर बिल्कुल न जाएं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट में भी चेतावनी दी गई है कि आज ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू कश्मीर के कुछ भाग में हल्की बारिश होने की संभावना है।

चक्रवात शाहीन अपडेट (Cyclone Shaheen Update)

सुपर साइक्लोन में तब्दील हो चुका चक्रवात शाहीन (Cyclone Shaheen) 4 अक्टूबर 2021 के शुरुआती घंटों के दौरान ओमान तट को पार कर सकता है। जब तूफान शाहीन (Toofan Shaheen) ओमान तट को पार करेगा तो उस वक्त हवा की स्पीड अधिकतम 80 से 90 किलोमीटर होगी।

कल कैसा रहेगा मौसम (Kal Kaisa Rahega Mausam)

आईएमडी के मुताबिक, कल यानी 4 अक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। पंजाब, हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story