×

Aaj Ka Mausam: चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का क्या रहा असर, आज का मौसम का हाल, एक क्लिक में जानें यहां

Aaj Ka Mausam: रविवार को भारत में इस साल के तीसरे चक्रवाती तूफान ने दस्तक दी, जिसका असर ओडिशा, आंध्र प्रदेश जिले में देखने को मिला। 'गुलाब चक्रवात' (Cyclone Gulab) के लैंडफॉल की प्रक्रिया शाम करीब 6 बजे शुरू हुई थी।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 27 Sep 2021 1:58 AM GMT
Aaj Ka Mausam: चक्रवाती तूफान गुलाब का क्या रहा असर, आज का मौसम का हाल, एक क्लिक में जानें यहां
X

Aaj Ka Mausam: हर रोज की तरह एक बार फिर से न्यूजट्रैक हाजिर है आज का मौसम की जानकारी (Aaj Ka Mausam Ka Jankari) के साथ। मौसम विभाग ने बताया है कि सोमवार को मौसम का हाल (Mausam Ka Hal) कैसा रहेगा और कहां बारिश होगी। लेकिन इससे पहले कि हम आज का मौसम (Aaj Ka Mausam) का हाल जानें, उससे पहले एक नजर डालते हैं कि कल यानी रविवार को गुलाब चक्रवात (Cyclone Gulab) का क्या असर रहा।

रविवार को भारत में इस साल के तीसरे चक्रवाती तूफान ने दस्तक दी, जिसका असर ओडिशा, आंध्र प्रदेश जिले में देखने को मिला। 'गुलाब चक्रवात' (Cyclone Gulab) के लैंडफॉल की प्रक्रिया शाम करीब 6 बजे शुरू हुई थी। देर रात इस चक्रवात ने ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम तटों से टकराया था। इस दौरान हवा की रफ्तार करीब 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई थी।

चक्रवात तूफान गुलाब का असर (Chakravat Toofan Gulab ka Asar)

चक्रवाती तूफानों के चलते राज्यों में तेज बारिश हुई, जिससे लोगों को कई तरह की परेशानियोंं का सामना करना पड़ा। कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए, कई मकानों को नुकसान पहुंचा, साथ ही बिजली बाधित होने से भी लोगों को परेशान होना पड़ा। यही नहीं बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के दो मछुआरों की मौत हो गई, जबकि 6 लापता हो गए। ईस्ट कोस्ट रेलवे की ओर से करीब 34 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। साथ ही कई ट्रेनों के रूट बदले गए। वहीं, ओडिशा के 9 जिलों से करीब 39 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam)

वहीं, आज मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अब यह चक्रवाती तूफान 'गुलाब' पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 6 घंटों के दौरान इसके कमजोर पड़ जाएगा। चलिए अब नजर डालते हैं कि आज का मौसम कैसा रहेगा-

यूपी आज का मौसम (UP Aaj Ka Mausam)- भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के अंदर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। इन इलाकों में बरसाना और नंदगांव भी शामिल हैं।

दिल्ली में मौसम आज का (Delhi Mein Aaj Ka Mausam)- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज बारिश का मौसम बना हुआ है। ऐसे में दिल्लीवासियों को आज गर्मी से राहत मिलेगी।

राजस्थान में आज का मौसम (Rajasthan Mein Aaj Ka Mausam)- राजस्थान के अलवर, नगर, डीग, लक्ष्मणगढ़, भरतपुर, तिजारा समेत कई हिस्सों में आज बारिश की संभावना बनी हुई है।

हरियाणा में कैसा रहेगा आज मौसम (Haryana Mein Mausam Ka Hal)- आईएमडी (IMD) ने बताया है कि आज होडल, नूंह, बावल, रेवाड़ी सोहना समेत हरियाणा के कई हिल्ली में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं।

महाराष्ट्र का मौसम आज का (Maharashtra Ka Mausam Aaj Ka)- मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात तूफान गुलाब का असर मुंबई में देखने को मिल सकता है। जिसके चलते यहां पर 28 से 29 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा गुलाब चक्रवात का असर गुजरात में भी देखने को मिल सकता है, जिसके चलते यहां पर भारी बारिश संभव है। वहीं, 27 से 28 सितंबर के बीच महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की बात कही गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story