×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Aaj Ka Mausam: तेजी से बढ़ रहा चक्रवात तूफान 'गुलाब', ओडिशा-आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी, NDRF की टीमें तैनात

Aaj Ka Mausam: देश में तीसरा साइक्लोन तूफान आज दस्तक देगा, जिसके चलते ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 26 Sep 2021 2:13 AM GMT
Aaj Ka Mausam: तेजी से बढ़ रहा चक्रवात तूफान गुलाब, ओडिशा-आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी, NDRF की टीमें तैनात
X

समुद्र में उठीं लहरें (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Aaj Ka Mausam: इस साल दो चक्रवाती तूफानों (Cyclonic Storm) के कहर के बाद अब देश में तीसरा साइक्लोन तूफान आने वाला है, जिसके चलते ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अलर्ट (Odisha aur Andhra Pradesh Me Alert) जारी कर दिया गया है। इन राज्यों में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवाती तूफान की वजह से भारी बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) जारी किया है। इस नए तूफान को 'गुलाब चक्रवात' (Cyclone Gulab) नाम दिया गया है। इस चक्रवाती तूफान का नाम पाकिस्तान (Pakistan) ने दिया है।

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र में कुछ तीव्रता देखी गई है, जो कि चक्रवाती तूफान गुलाब में तब्दील हो चुका है। BoB के ऊपर कम दबाव की वजह से तेज बारिश होने का अनुमान जताया गया है। पश्चिम बंगाल के कई इलाके भी इस चक्रवात से प्रभावित हो सकते हैं, ऐसे में राज्य में भी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं ताकि किसी बड़े नुकसान को रोका जा सके। आज का मौसम बंगाल में (Aaj Ka Mausam Bengal Mein) कैसा रहेगा, इसकी जानकारी देते हुए आईएमडी ने बताया कि सूबे में कई इलाकों में हल्की से मध्यम और कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

आज शाम तक करेगा तटों को पार

IMD ने बताया है कि चक्रवाती तूफान 'गुलाब' उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर लगभग पश्चिम की ओर बढ़ गया है, जो कि 26 सितंबर की शाम तक कलिंगपट्टनम (Kalingapatnam) के आसपास दक्षिण ओडिशा उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों को पार कर सकता है। हालांकि मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि यह तूफान केवल रविवार को और सक्रिय रहेगा और फिर सोमवार से इसके कमजोर होने की संभावना जताई गई है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन राज्यों में चक्रवाती तूफान का अलर्ट

फिलहाल इस चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। साथ ही मछुआरों को भी सलाह दी गई है कि वो समुद्र के आसपास वाली जगहों पर न जाएं। मौसम विभाग के मुताबिक, जब चक्रवात ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट को पार करेगा तब हवा की गति करीब 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 100 किमी प्रति घंंटे तक हो सकती है। इस दौरान लहरों की ऊंचाई 14 से 16 फीट होने की बात कही जा रही है।

इसके अलावा चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए राज्यों ने भी अपनी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोलकाता पुलिस ने 'यूनिफाइड कमांड सेंटर' नाम से कंट्रोल रूम खोला है और सभी पुलिस स्टेशन और संभागों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही पश्चिम बंगाल के तटीय क्षत्रो में एनडीआरएफ की 15 टीमें, कोलकाता में 4 टीमें तैनात की गई हैं, जो कि राहत बचाव का काम करेंगी।

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान गुलाब का असर अन्य राज्यों में भी देखने को मिल सकता है, जैसे कि आज यानी 26 सितंबर को उत्तरी तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश में भी बारिश होगी, जो कि 27 सितंबर को और तेज हो सकती है। जबकि 27 सितंबर की शाम को आंध्र प्रदेश और ओडिशा में बारिश कम हो जाएगी। इसके अलावा 27 से 28 सितंबर के बीच महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होगी।

आज का मौसम का हाल अन्य राज्य में कैसा रहेगा इसकी जानकारी देते हुए आईएमडी ने बताया कि आज दक्षिण तटीय और उत्तरी तट आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, अंडमान व निकोबार आईलैंड में हल्की से मध्यम और कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी बारिश के आसार हैं। तमिलनाडु, मराठावडा, लक्ष्यद्वीप, केरल में मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जाहिर की है। इसके अलावा बिहार झारखंड, कर्नाटक और उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story