×

Aaj Ka Mausam: चक्रवात तूफान का अलर्ट इस राज्य में, होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर में आज का मौसम

Aaj Ka Mausam: आज देश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश हो सकती है और इसके लिए मौसम विभाग ने पहले से ही बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 25 Sep 2021 1:59 AM GMT (Updated on: 25 Sep 2021 2:01 AM GMT)
Aaj Ka Mausam: चक्रवात तूफान का अलर्ट इस राज्य में, होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर में आज का मौसम
X
बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

Aaj Ka Mausam: न्यूजट्रैक एक बार फिर से आपके लिए आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal) लेकर उपस्थित है। वैसे बता दें आज यानी शनिवार को देश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश हो सकती है और इसके लिए मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने पहले से ही बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) भी जारी कर दिया है। इसके साथ ही चक्रवात (Chakravat) को लेकर भी चेतावनी जारी हुई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज का मौसम की जानकारी (Aaj Ka Mausam Ki Jankari) दी है... तो चलिए फटाफट एक नजर डाल लेते हैं आज का मौसम पर-

यूपी का आज का मौसम (UP Ka Aaj Ka Mausam)

बात करें उत्तर प्रदेश में मौसम (Uttar Pradesh Me Mausam) की तो राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। राजधानी में तो शुक्रवार से ही रूक रूक कर बारिश हो रही है, जो कि आज सुबह तक जारी है। इसके अलावा बिजनौर, मेरठ, बुलंदशहर समेत अन्य जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को राज्य में मध्यम बारिश लोगों को राहत देने का काम करेगी, जबकि पूरे सिंतबर महीने मानसून यूपी में सक्रिय रहेगा।

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान का अलर्ट (Chakravat Ka Alert)

इसके अलावा भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है। विभाग का कहना है कि कल यानी 26 सितंबर से बंगाल में भारी बारिश (Heavy Rains) हो सकती है, जबकि चक्रवाती तूफान (Cyclone) लोगों के लिए मुसीबत बनकर सामने आएगा, जिसके मद्देनजर दक्षिण बंगाल के कई जिलों में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी कर दिया गया है। साथ ही मछुआरों को भी समुद्र के आसपास जाने से बचने के लिए कहा गया है, ताकि वो किसी भी तरह के खतरे से बच सकें।

बताते चलें कि पश्चिम बंगाल में पहले से ही भारी बारिश के चलते बाढ़ के हालात बने हुए हैं, ऐसे में अगर चक्रवाती तूफान की एंट्री होती है तो उससे होने वाले तेज बरसात से राज्य की मुसीबतें और बढ़ सकती हैं। वैसे विभाग ने बंगाल की खाड़ी में दो चक्रवात बनने की बात कही है, जो कि बंगाल-उड़ीशा तट की ओर बढ़ रहे हैं। बता दें कि इससे पहले मई महीने में दो साइक्लोन ने भीषण तबाही मचाई थी। मई महीने में आए Cyclone Tauktae, Cyclone Yaas के चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी, जबकि महाराष्ट्र, बंगाल समेत अलग अलग राज्यों में इसका भयंकर परिणाम देखने को मिला था।

आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal)

आपको बता दें कि मौसम प्रणालियों की श्रृंखला की वजह से देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून लगातार सक्रिय हैं। इसलिए पूर्वोतर, समेत दक्षिण भारत में बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा रही हैं। इस बीच 25 सितंबर को उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब के अलग अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम और कहीं कहीं भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। साथ ही असम, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश की संभावना जताई गई है। स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आज पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान में कुछ जगहों पर भी हल्की बारिश हो सकती है।

बारिश में जाते लोग (फोटो- न्यूजट्रैक)

कल का कैसा रहेगा मौसम (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

26 सितंबर को भी भारत के अधिकतर हिस्सों में मानसून की गतिविधियांं देखने को मिलेंगी। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के अलग अलग हिस्सों में बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। कर्नाटक, तेलंगाना, केरल में भी झमाझम बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। इसके अलावा भी कई अन्य राज्यों में अलग अलग जगहों पर बरसात होगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story