×

Aaj Ka Mausam: यूपी-बिहार में होगी भारी बारिश, इन राज्यों में भी अलर्ट जारी, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: भारतीय मौसम विभाग ने आज का मौसम की जानकारी दी है। तो चलिए फटाफट एक नजर डाल लेते हैं आज का मौसम कैसा रहेगा।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 16 Oct 2021 1:56 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2021 2:28 PM GMT)
Aaj Ka Mausam: यूपी-बिहार में होगी भारी बारिश, इन राज्यों में भी अलर्ट जारी, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल
X

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Aaj Ka Mausam: सुबह की शुरुआत ठंडी और फ्रेश हवाओं के साथ हो चुकी है और अब बारी है आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal) जानने की। रोज सुबह उठकर आज का मौसम कैसा (Aaj Ka Mausam Kaisa Hoga) होगा... ये जानना भी बेहद जरूरी होता है ताकि आप बिन बुलाई बारिश से परेशान न हो सके। वैसे मौसम विभाग (Mausam Vibhag) की ओर से रोजाना मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) दी जाती है। साथ ही तीव्रता के हिसाब से राज्यों में बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) भी जारी कर दिया जाता है। तो चलिए फटाफट एक नजर डाल लेते हैं आज बारिश कहां (Aaj Kahan Barish Hogi) होगी-

भारतीय मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि देश से मानसून की वापसी (Monsoon Ki Vapasi) हो चुकी है, लेकिन अब भी उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में बारिश का मौसम (Barish Ka Mausam) बन रहा है। यानी इस हिस्सों में बारिश की संभावना (Barish Ki Sambhavna) अभी भी बनी हुई है। कल (शुक्रवार) ही ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों में जमकर भारी बारिश दर्ज की गई, जिससे इन राज्यों में तापमान में कमी दर्ज की गई।

जानें आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

जबकि आज यानी शनिवार को कैसा रहेगा मौसम (Kaisa Rahega Mausam) इसकी जानकारी देते हुए आईएमडी ने बताया कि अगले 24 घंटों में ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार (Barish Ke Aasar) हैं। इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी मध्यम से भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। साथ ही गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाडा और तेलंगाना व छत्तीसगढ़ में भी आज झमाझम बारिश होने की बात कही जा रही है।

वहीं दूसरी ओर स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) ने जानकारी देते हुए बताया है कि 16 अक्टूबर 2021 को पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और रायलसीमा में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही रहने वाला है। बता करें दिल्ली, उत्तर प्रदेश की तो यहां भी हल्की बारिश की संभावना बन रही है।

बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert)

दिल्ली का मौसम आज का (Delhi Ka Mausam Aaj Ka)- वैसे तो अक्टूबर महीने में दिल्ली में बारिश की स्थिति नहीं बनती लेकिन इसके विपरीत इस साल दिल्ली और उसके और उसके आसपास के इलाकों में कुछ बारिश हो सकती है। ऐसे मौसम विभाग का कहना है। इसके साथ ही 16 से 18 अक्टूबर के बीच बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

उत्तराखंड का मौसम का हाल (Uttarakhand Ka Mausam Ka Hal)- 17 और 18 अक्टूबर को उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान बिजली, गरज, भूस्खलन होने की भी संभावना जताई गई है।

उत्तर प्रदेश में मौसम (Uttar Pardesh Mein Mausam)- यूपी का मौसम का हाल (UP Ka Mausam Ka Hal) की बात करें तो यहां भी 16 और 17 अक्टूबर को बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं। जिससे मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

चक्रवात जवाद का खतरा टला

वहीं दूसरी ओर मौसम जानकारों का कहना है कि देश पर से चक्रवात जवाद का खतरा लगभग टल चुका है, लेकिन अब भी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और राजस्थान से खतरा टला नहीं है। इसी खतरे को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story