×

Aaj Ka Mausam: सावधान आ रहा Chakravat Shaheen, इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आपके राज्य के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: चलिए फटाफट जानते है कि आज का मौसम कैसा रहेगा, कहां-कहां बरिश होगी और साइक्लोन शाहीन के बारे में...

Chitra Singh
Written By Chitra SinghNewstrack Network
Published on: 1 Oct 2021 2:08 AM GMT
Aaj Ka Mausam का हाल
X

बारिश में जाती महिला (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: मौसम की जानकारी देने वाले भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में गुजरात और महाराष्ट्र में चक्रवात शाहीन (chakravat shaheen) का असर देखने को मिला है। विभाग ने दोनों में राज्यों में अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि दोनों राज्यों में पिछले 3 तीनों से बारिश हो रही है। आने वाले कुछ घंटों में इन दोनों राज्यों में भारी बारिश (Bhari Barish) होने की संभावना है। वहीं विभाग ने यह भी बताया है कि पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर झारखंड में भारी बरिश हो सकती है।

मिली जानकारी के अनुसार, अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान शाहीन बनने की संभावना है। पिछले 48 घंटों के दौरान महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में चक्रवात गुलाब (Cyclone Gulab) का असर भी देखने को मिला है। साइक्लोन के कारण इन दोनों राज्यों में पिछले 3 दिनों से भारी बारिश हो रही है।

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं उत्तर प्रदेश, उतराखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, लक्षद्वीप और केरल के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश होनो की संभावना है।

इसके अलावा नारनौल, चरखी दादरी, लोहारू, महेंद्रगढ़, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, औरंगाबाद, होडल (हरियाणा) नजीबाबाद, शिकारपुर, और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी।

चक्रवात शाहीन अलर्ट (Cyclone shaheen alert)

बात करें चक्रवात शाहीन (Cyclone shaheen) की, तो शाहीन को लेकर मौमस विभाग ने आज गुजरात के लगभग 17 जिलों में अलर्ट जारी किया है। IMD के अनुसार, सोमनाथ, कच्छ, पोरबंदर, भावनगर, देवभूमि द्वारका, मोरबी, राजकोट, अमरेली, अमरेली समेत अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।

विभाग ने बताया है कि गुजरात में कुछ दिनों तक 60-90 किमी प्रति घंटा के रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। ये चक्रवात गुजरात से होते हुए पाकिस्तान और मकरान तट की तरफ बढ़ेगा। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) का असर देखने को मिला था। अब यही चक्रवात गुरुवार को अरब सागर में प्रवेश कर गया है, जिसका असर महाराष्ट्र और गुजरात में देखने को मिला है।

दिल्ली का मौसम (Delhi Ka Mausam)

विभाग ने बताया है कि अगले 2-3 दिन तक दिल्ली का मौसम सुहाना रहेगा। दिल्ली-एनसीआर, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गाजियाबाद में हल्की बारिश होने की संभावना है। विभाग ने बताया है कि इन तीन दिनों मे बूंदाबादी के साथ-साथ थोड़ी उमस का माहौल भी बना रहेगा।

यूपी का मौसम (UP Ka Mausam)

आईएमडी के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबकि, अगले 2 घंटों के दौरान बिजनौर, खतोली, हस्तिनापुर (यूपी), मुजफ्फरनगर, नजीबाबाद (यूपी), शामली, कांधला, सकोटी टांडा, चांदपुर (यूपी) और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होगी।

कल (02 अक्टूबर) का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega )

मिली जानकारी के मुताबिक, 02 अक्टूबर को महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं बिहार में 3 अक्टूबर तक आईएमडी ने भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उतराखंड, दिल्ली-एनसीआर, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story