×

Aaj Ka Mausam: 1 अक्टूबर को दस्तक देगा चक्रवात शाहीन, गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का आज का मौसम

Aaj Ka Mausam: अभी बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) का कहर थमा भी नहीं कि अब दूसरे चक्रवात की एंट्री होने वाली है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आज यानी गुरुवार को चक्रवात गुलाब अरब सागर में प्रवेश करेगा, जो तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 30 Sep 2021 1:45 AM GMT
Aaj Ka Mausam: 1 अक्टूबर को दस्तक देगा चक्रवात शाहीन, गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का आज का मौसम
X

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Aaj Ka Mausam: अभी बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) का कहर थमा भी नहीं कि अब दूसरे चक्रवात की एंट्री होने वाली है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आज यानी गुरुवार को चक्रवात गुलाब अरब सागर में प्रवेश करेगा, जो तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है। बताया जा रहा है कि यह चक्रवाती तूफान गुजरात से पैदा होगा और फिर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के समुद्री तट से टकराएगा। ऐसे में गुजरात में आज का मौसम (Aaj Ka Mausam) भारी बारिश से भरा रहने वाला है।

इस चक्रवाती तूफान को शाहीन (Cyclone Shaheen) नाम दिया गया है। बता दें कि चक्रवात ताउते (Cyclone Tauktae) के बाद गुजरात में इस साल दूसरा साइक्लोन दस्तक देगा। इस दौरान हवा की रफ्तार 80 से 90 किमी तक रह सकती है। मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के मुताबिक, शाहीन के चलते गुजरात के कई इलाकों में अगले कुछ दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में प्रसाशन पूरी तरह से अलर्ट हो चुका है और मछुआरों को भी दो अक्टूबर तक समुद्र में न जाने को लेकर चेतावनी दी गई है। साथ ही चक्रवात के संभावित खतरे को देखते हुए गुजरात के 17 जिलों में NDRF और SDRF की टीम भी तैनात कर दी गई है।

हालांकि आईएमडी (IMD) का कहना है कि यह चक्रवाती तूफान भारतीय तट से नहीं टकराएगा, लेकिन गुजरात और कच्छ के आसपास समुद्र की ऊंची लहरें उठ सकती हैं, जिससे मछुआरे और तटीय आबादी प्रभावित होगी। ऐसे में मौसम विभाग ने मछुआरों को अलर्ट रहने को कहा है। अभी हाल ही में बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान गुलाब उठा था, जिसके चलते ओडिशा, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश दर्ज की गई।

बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

अगर बात करें आज का मौसम का हाल (Aaj Ka Mausam Ka Hal) की तो अगले कुछ घंटे के अंदर हरियाणा के यमुनानगर, कुरुक्षेत्र समेत कई हिस्सों व उसके आसपास हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के आसार हैं। मौसम की जानकारी (Mausam Ka Jankari) देते हुए आईएमडी ने बताया कि 30 सितंबर 2021 को गुजरात और कोंकण, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तटीय कर्नाटक के अलग अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इसके अलावा अन्य राज्य में आज का मौसम कैसा (Aaj Ka Mausam Kaisa) रहेगा, इस बारे में भी जानकारी दी गई है। जिसके मुताबिक, गुरुवार को आंतरिक ओडिशा, विदर्भ के कुछ भाग, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मेघालय में भी आज बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं अगर आप राजस्थान, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो इन राज्यों में भी हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है। पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हो सकती है।

कल कैसा रहेगा मौसम (Kal Kaisa Rahega Mausam)

मौसम विभाग ने 1 अक्टूबर 2021 के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि कल चक्रवात के चलते गुजरात के कई इलाकों और आसपास भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक बिहार में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र में भी 2 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश होने की बात कही गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story