×

Aaj Ka Mausam: अगले 5 दिनों का मौसम का हाल, IMD ने किया जारी, जानिए कब और कहां होगी बारिश

Aaj Ka Mausam : मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्य बारिश के आसार है। वहीं पश्चिमी यूपी से सटे राज्यों के भी कुछ इलाको में मध्यम बारिश हो सकती है।

Network

NetworkNewstrack NetworkShivaniPublished By Shivani

Published on 4 Aug 2021 1:46 AM GMT

Aaj Ka Mausam
X

बारिश में जाती युवती (Photo Ashutosh Tripathi)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Aaj Ka Mausam: कई दिनों बाद तड़के सुबह धूप निकली हुई है। तापमान भी हल्का गर्म है। अमूमन पिछले कुछ दिनों से रोजाना सुबह बदली छाई रहती थी, मौसम हल्का ठंड़ा रहता था और रुक रुक कर बारिश हो रही थी। लेकिन लखनऊ में आज का मौसम देख कर ऐसा लग नहीं रहा कि बारिश होगी। वैसे लगने से क्या होता है, मौसम तो बेईमान होता है न... इसलिए बारिश तो आज भी हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी यहीं कहता है कि बारिश के आज भी होने के आसार है। वैसे महाराष्ट्र -गुजरात में बारिश कम होने के भी संकेत मिल रहे हैं।

दरअसल, लगभग पिछले दो हफ्तो से भारत के अधिकांश राज्य़ों के ज्यादातर हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है। पहाड़ी इलाकों से मैदानी क्षेत्रों तक बारिश से कहीं बाढ़ और जलभराव की समस्या खड़ी हो गई हैं तो कहीं भूस्खलन, बिजली कड़कने से मौते, चट्टान खिसकने से मार्ग बाधित होना और बादल फटने से जनजीवन तबाह होने के मामले सामने आ रहे हैं।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

आज के मौसम का हाल जानें तो आज भी कई राज्यों में मध्य से तेज बारिश की संभावना है। अगर आप जानना चाहते हैं कि क्या आज बारिश होगी (Kya Aaj Barish Hogi), अगर हुई तो आज बारिश कहां कहां होगी (Aaj Barish Kahan Hogi), आज कितनी बारिश होगी (Aaj Kitni Barish Hogi), हल्की से मध्य होगी या मूसलाधार बरसात होगी? बारिश कब-कब होगी (Barish Kab Hogi), जहां बारिश ने इतना बवंडर मचा रखा है कि लोग परेशान हो गए हैं तो भई वहां बारिश कब रुकेगी (Barish Kab Rukegi), तो मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के मुताबिक Newstack.Com आपको इन सवालों के जवाब देगा।

आज मौसम कैसा रहेगा (Aaj Mausam Kaisa Rahega)

यूपी का मौसम (UP Ka Mausam)- मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्य बारिश के आसार है। वहीं पश्चिमी यूपी से सटे राज्यों के भी कुछ इलाको में मध्यम बारिश हो सकती है। IMD ने अगले 5 दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में बारिश (Delhi Me Barish Aaj) दिल्ली- एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यहां अगले तीन दिन तक मूसलाधार बरसात हो सकती है।


हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का मौसम (Himachal Uttarakhand Mausam) -वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश से स्थिति अधिक खराब है। उत्तराखंड में गंगोत्री हाईवे पर भारी भूस्खलन होने की जानकारी मिली है। जिसकी वजह से हाईवे के 50 मीटर हिस्से और निर्माणाधीन सड़क सुरक्षा गैलरी पर खतरा मंडराने लगा है। हिमाचल और उत्तराखंड के जिलों से कई ऐसी फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जो बारिश के कहर को दर्शा रहे हैं।

महाराष्ट्र का मौसम (Maharashtra Mausam) मुबंई समेत महाराष्ट्र के कई शहर भारी बरसात से अस्त व्यस्त थे लेकिन मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत और इससे सटे पूर्वी मध्य भारत, महाराष्ट्र और गुजरात के शहरों में बारिश की गतिविधि कम हो सकती है। यहां बारिश पर ब्रेक लग सकता है।

कल कैसा रहेगा मौसम (Kal Kaisa Rahega Mausam)

5 August Ka Mausam - कई दिनों से हो रही तेज बारिश अब धीमी पड़ सकती है, हालांकि यूपी उत्तराखंड के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है। पंजाब को छोड़कर अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना है, कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अगले 03 दिनों के दौरान हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।

अगले 5 दिन मौसम कैसा रहेगा (Agle 5 Dinon Ka Mausam)

यानि मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के मौसम की जानकारी जारी कर दी है। 8 अगस्त तक मौसम कैसा रहेगा, कहां बारिश होगी, कहां बारिश पर ब्रेक लगेगा, इसका पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है।

Shivani

Shivani

Next Story