×

Aaj Ka Mausam: 11 अगस्त तक मौसम का हाल, जानिए कहां होगी बहुत भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

Aaj Ka Mausam: जानते है आज मौसम कैसा रहेगा हैं। आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, आज कहां बारिश होगी, कल कहां बारिश होगी?

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 8 Aug 2021 3:51 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2021 4:10 AM GMT)
Mausam Ka hal
X

बारिश में सड़क पर जाता बच्चा (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: आज मौसम बेइमान है... फिर से। जरा अपनी छत या कमरे की बालकनी में जाकर देखिए, क्या बदली छाई हुई है? क्या हल्की ठंडी हवाएं चल रही हैं? क्या बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं। मुझे तो नजर आ रहा है। मौसम विभाग की रिपोर्ट का भी यहीं पूर्वानुमान है। इस बार पहले से ही विशेषज्ञों ने बता दिया था कि मानसून सामान्य रहेगा। देश के कुछ शहरों को छोड़ दें तो मानसून फिलहाल सामान्य स्थिति में ही है। हां लेकिन 11 अगस्त तक उत्तर पूर्वी राज्यों के कुछ इलाकों में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

मानसून इन दिनों अपने चरम पर है। रोजाना ही रुक रुक कर पूरा दिन बारिश होती रहती है। ऐसा नजारा यूपी के कुछ शहरों समेत दिल्ली हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार के अलग अलग इलाकों में लगभग हर दिन नजर आ जाता है। पहले आपको बता दें कि इन दिनों कहां कहां सबसे ज्यादा बारिश बारिश हो रही है।

यूपी, राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र से लेकर पहाड़ी इलाकों जैसे हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर के अलग अलग क्षेत्रो में बहुत ज्यादा बारिश हो रही है। इनमें हिमाचल और कश्मीर में मौसम का रेड अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं यूपी कुल शहरों में आरेंज अलर्ट और कई क्षेत्रो में येलो अलर्ट है।


अब जानते है आज मौसम कैसा रहेगा हैं। आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, आज कहां बारिश होगी, कल कहां बारिश होगी? आपके शहर में कब बारिश होगी, आपके शहर में बारिश कब रुकेगी? IMD ने मौसम का अलर्ट कहां कहां जारी किया है।

आज का मौसम की जानकारी

8 अगस्त का मौसम की जानकारी देने वाले स्काइमेटवेदर डॉट काम ने आज के मौसम का हाल जारी किया गया है। जिसके मुताबिक आज मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। वहीं पूर्वी राजस्थान के साथ पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और केरल में भी अगले 24 घंटों में बरसात हो सकती है। उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग अलग शहरों में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

बादल फटने, भूस्खलन और बाढ़ की स्थिति कहां बनी रहेगी

बता दें कि जबसे मानसून की वापसी हुई है, मौसम का कहर कई क्षेत्रों पर पड़ रहा है। हिमाचल के चंबा और पिथौरागढ़ में बादल फटने से आई आपदा का वीडियो जब सोशल मीडिया पर आया तो लोग देखते रह गए। पानी के तेज बहाव में चार पहिया गाड़िया तब किसी पत्ते की तरह बहती दिखीं। महाराष्ट्र के साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में लैंडस्लाइड के कई मामले सामने आए।


उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से पहाड़ के कमजोर होने के बाद कई भूस्खलन जोन बना दिए गए। बीते दिन बदरीनाथ हाईवे पर भूस्खलन होने से एक तीन मंजिला होटल ढह गया। भूस्खलन की आशंका के साथ ही उस क्षेत्र में खतरा माना जा रहा था, जिसके मद्देनजर जोशीमठ पुलिस और एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुँच कर पहले ही उस होटल और आसपास का क्षेत्र खाली करवा दिया था। ऐसे में किसी की जान को नुकसान नहीं हुआ।

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

9 August 2021 Ka Mausam: अब जानते हैं कि आने वाले कल का मौसम कैसा होगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 11 अगस्त तक तेज बारिश के आसार हैं। केरल और तमिलनाडु में भारी से भी अधिक भारी बारिश हो सकती है। उस दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा, महाराष्ट्र और गुजरात में भी अगले 5 दिन बारिश की संभावना है। यूपी, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में बादल फिलहाल इस हफ्ते छाए रहेंगे और रुक रुक कर बारिश का दौर जारी रहेगा।

Shivani

Shivani

Next Story