×

Aaj Ka Mausam: आज और कल कैसा रहेगा मौसम, इन शहरों में होगी भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी

Aaj Ka Mausam: ये पूरा हफ्ता तेज बारिश होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में आंधी बारिश को लेकर कई राज्यों में चेतावनी जारी कर दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 17 July 2021 1:19 AM GMT (Updated on: 17 July 2021 8:15 AM GMT)
Aaj ka Mausam
X

बारिश में सड़क पर जाते लोग (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: बारिश का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अगले 5 -6 दिन जमकर बादल बरसेंगे। मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने कई इलाकों में बारिश का आरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया है। दिल्ली, यूपी, राजस्थान समेत कई राज्यों के अलग अलग इलाकों में न केवल बारिश होगी, बल्कि अधिक बारिश की संभावना है। दिल्ली में तो मानसून आने के बाद कुछ राहत महसूस की गई, वहीं आज भी राजधानी बारिश के पानी से भीगेगी।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

ये पूरा हफ्ता तेज बारिश होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में आंधी बारिश को लेकर कई राज्यों में चेतावनी जारी कर दी है। इसमें दिल्ली का मौसम खुशमिजाज रहेगा। उत्तर प्रदेश में मानसून फिर लौट आया है। ऐसे में 20 जुलाई कर यूपी में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम की जानकारी देने वाले IMD ने यूपी में आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा दिल्ली के आसपास जैसे पंजाब, हरियाणा में 18 से 20 जुलाई के बीच मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं।

इसके अलावा पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी 20 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। इस बार राजस्थान में भी हल्की और कम बारिश हुई, जबकि पिछले साल राजस्थान के कई शहरों को मानसून का कहर देखने को मिला था, जब सड़कों पर पानी उतर आया था और लगभग आधा शहर बारिश के पानी में डूब गया था। हालांकि इस साल मौसम विशेषज्ञों ने पहले ही सामान्य मानसून आने और एवरेज बारिश होने के आसार (Barish Ke Asaar) जताए थे।


मैदानी क्षेत्रों के अलावा इस हफ्ते पहाड़ी इलाकों में भी मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। उत्तराखंड में 18 और 19 जुलाई को तेज बारिश होने का जानकारी दी गई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में रेड एलर्ट जारी किया। वहीं जम्मू में 19 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है। 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में वर्षा की उम्मीद है।

आज का मौसम कैसा रहेगा (Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega)

अगर आज के मौसम की बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा? आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) ? और आपके शहर में कब बारिश होगी (Aapke Shahr Me kab Barish Hogi)?

बारिश को लेकर इस हफ्ते मौसम सुहाना रहने वाला है। शुरुआत आज से ही होनी है। दिल्ली में आज झमाझम बारिश के आसार हैं। उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार यानि आज से एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में बारिश शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए ऑरेंज व यलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में कल के लिए तेज बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। अगले 24 घंटे में दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो आज अलीगढ़ , खैर में अगले दो घंटों में बिजली की कड़क के साथ बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग (Weather Department) ने आज उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में तेज बारिश होने की आशंका जताई है। यूपी के सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, बलिया, लखीमपुर खीरी, बिजनौर जैसे कई जिलों में आज तेज बारिश होने की जानकारी दी जा रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी के सोनभद्र जिले में महज 75 दिनों में वज्रपात 25 और सर्पदंश से 56 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकारी रिकर्ड के मुताबिक, आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मई से अब तक राबर्टसगंज तहसील में 4, ओबरा तहसील में 8, दुद्धी तहसील में 13 कुल 25 मौत हो चुकी है। वहीं सर्पदंश से मई से अब तक राबर्ट्सगंज तहसील में चार घोरावल में सात, ओबरा तहसील में पांच और दुद्धी तहसील में 15 कुल में 56 की जान जा चुकी है।

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

18 जुलाई के मौसम की जानकारी जारी कर दी गई है। कल यानि रविवार को कई शहरों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मोटे तौर पर बात करें तो कल दिल्ली में तेज बारिश होगी। यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल के कुछ इलाके, उत्तराखंड और जम्मू में बारिश के आसार हैं। कल बारिश की क्षमता भी तेज रहेगी। झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा होगा हालांकि आकाशीय बिजली गिरने के भी संकेत हैं।

Shivani

Shivani

Next Story