×

Aaj Ka Mausam: जानिए आपके शहर के मौसम का हाल, आज से शुरू हो रही बारिश, 17 जुलाई तक मौसम की जानकारी

Aaj Ka Mausam : अगर आज के मौसम की बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा? आज कहां बारिश होगी? और आपके शहर में कब बारिश होगी? तो बता दें कि इस हफ्ते कुछ राज्यों में तेज और भारी बारिश वाली है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 15 July 2021 1:25 AM GMT
weather today 30 march 2022 aaj ka mausam india delhi UP heatwave possibility of rain in bihar
X
धूप से बचती लड़की (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: 13 जुलाई से मानसून (Monsoon) एक बार फिर यूूपी, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के साथ दिल्ली में बढ़ा। जिसके बाद से इन क्षेत्रों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठी पूर्वी हवाओं की वजह से अगले 2 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश जारी रहेगी। उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों में भारी से बहुत बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने येलो और आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, तेज आंधी और बिजली गिरने के साथ खातौली, दौराला, खंडाला और आसपास के इलाके में अगले दो घंटों में बारिश (Agle Do Ghante Me Barish) होने का पूर्वानुमान हैं। राजस्थान के कई शहरों में भी मौसम का मिजाज खुशनुमा रहेगा।

मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देने वाले विभाग के मुताबिक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अलग अलग जगहों पर रविवार तक भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में भी अगले 24 घंटों के दौरान मध्यम से तेज आंधी और बिजली गिरने के आसार हैं। यूपी के शामली, मुजफ्फरनगर में आज बारिश हो सकती है।

इसके पहले इसी हफ्ते यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई थी। कई घर तबाह हो गए थे। वहीं हिमाचल में भी बादल फटने से भारी नुकसान हुआ था।

आज मौसम कैसा रहेगा (Aaj Mausam Kaisa Rahege)

अगर आज के मौसम की बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा? आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) ? और आपके शहर में कब बारिश होगी (Aapke Shahr Me kab Barish Hogi)? तो बता दें कि इस हफ्ते कुछ राज्यों में तेज और भारी बारिश (Heavy Rain) वाली है। यूपी में अगले 5 दिन बारिश होनी है, जिसमें आज मुजफ्फरनगर, खातौली और शामली में बारिश होने के आसार (Barish Ke Asaar) है। इस दौरान तेज हवा के साथ आकाशीय बिजली भी गिरने की संभावना है।

इसके अलावा आज का मौसम की जानकारी (Aaj Ka Mausam Ki jankari) जारी की गई कि हरियाणा में भी तेज बारिश हो सकती है। अगले कुछ घंटों में हरियाणा के करनाल, राजौद, असाद, नरवाना, कैथल में बारिश के संकेत मिले है। राजस्थान के चुरू और झुंझूनू में भी आज बारिश हो सकती है।

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

16 जुलाई शुक्रवार यानि कल के मौसम का हाल भी मौसम विभाग ने जारी कर दिया है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 16 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इतना ही नहीं हिमाचल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में 17 जुलाई तक मौसम खराब होने के आसार है, जिसे लेकर आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान समेत उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों मे कल बारिश हो सकती हैं।

Shivani

Shivani

Next Story