×

Aaj Ka Mausam: अगले 48 घंटे बारिश का अलर्ट, आज फिर गिर सकती है बिजली, बादल फटने के आसार

Aaj Ka Mausam: उत्तरी पश्चिमी भारत में और इससे सटे इलाकों में काफी ज्यादा बादल आज छाए हुए हैं। इनमें कई हिस्सों में हल्की बारिश भी हो रही हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 13 July 2021 1:26 AM GMT (Updated on: 13 July 2021 1:56 AM GMT)
Aaj Ka Mausam
X

हिमाचल में बादल फटने के बाद भारी बारिश (Photo Twitter)

Aaj Ka Mausam: देश के कई राज्यों में मानसून सक्रिय हो गया है। मानसून के कारण कहीं बादल फट रहे हैं तो कहीं आकाशीय बिजली कहर बनकर बरस रही है। एक ओर हिमाचल प्रदेश में बादल फटने के बाद कुछ ऐसी वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आये, जिसे देख कोई भी घबरा जाएँ। बाढ़ की तरह बहते पानी में लोगों का जन जीवन डूबता दिखा तो वहीं दूसरी तरफ यूपी-राजस्थान और मध्य प्रदेश में हुए भरी वज्रपात में कई लोगों की मौत होने की जानकारी मिली। फ़िलहाल मौसम विभाग ने मानसूनी मिजाज देखते हुए मौसम की चेतावनी जारी की है।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

पिछले 24 घंटों में मानसून गुजरात, ईस्ट राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, जम्मु कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में होने से तेज बारिश हो रही है। हिमाचल में बादल फटने से अधिक बारिश हुई।

वहीं आज मानसून राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में, पंजाब के कई क्षेत्रों में, हरियाणा और वेस्ट उत्तर प्रदेश में पहुंच चुका है। यहां आज बारिश के आसार हैं। दिल्ली की बात करें तो यहां मानसून अब तक नहीं पहुंच पाया है। भारतीय मौसम विभाग के विशेषज्ञ दिल्ली के मौसम को लगातार माॅनिटर कर रहें हैं।

आज मौसम कैसा रहेगा (Aaj Mausam kaisa Rahega)

उत्तरी पश्चिमी भारत में और इससे सटे इलाकों में काफी ज्यादा बादल आज छाए हुए हैं। इनमें कई हिस्सों में हल्की बारिश भी हो रही हैं। पश्चिमी तट और पूर्वी भारत में भी अधिक बरसाती बादल छाए हुए हैं। वहां पर भी हल्की बारिश हो रही है। इसके अलावा गुजरात तट के आसपास भी बादल हैं और बारिश के आसार बने हुए हैं। पहाड़ी इलाकों जैसे उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर में तेज बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। इस दौरान एनडीआरएफ को सतर्क रहने के लिए भी कह दिया गया है।

आज कहां होगी बारिश (Aaj kahan Hogi Barish)

जिस तरह से भारत के कई भागों में बादल छाए हुए हैं, ऐसे में अनुमान है कि आज हरियाणा के नारवाणा, असंध, राजौद में अगले दो घंटों में बारिश की संभावना है। इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो में हिमाचल प्रदेश में बारिश की चेतावनी दी है। इस दौरान बादल फटने की भी संभावना है। इस बाबत मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने और घरों में रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में आज भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Mausam Kaisa Rahega)

देश के अन्य हिस्सों में कब बारिश होगी (Kab Barish Hogi) और आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, जिस बाबत भी विभाग ने मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) दी है। हिमाचल के धर्मशाला में अगले 5 दिन का अलर्ट जारी किया गया है। कहा जा रहा है कि हिमाचल में अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है, बाद में तीन दिन हल्की बारिश के आसार हैं।

इसके साथ ही उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र के विदर्भ में, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, यनम, केरल और माहे में भारी बारिश का अनुमान है।

थंडरस्टॉर्म और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है। जिस राज्यों में थंडरस्टॉर्म हो सकता है, उनमें राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, रायलसीमा, यनम और तेलंगाना के कुछ इलाके शामिल हैं।

Shivani

Shivani

Next Story