×

Aaj Ka Mausam: बारिश कब होगी, जानना चाहते हैं मौसम का हाल तो पढ़ें ये खबर, मिलने वाली है गर्मी से राहत

Aaj Ka Mausam: आज दिल्ली में तेज बारिश के आसार हैं। हरियाणा और यूपी में भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज और कल के मौसम का अनुमान लगाया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 8 July 2021 1:28 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

लखनऊ में बारिश (फोटो- न्यूजट्रैक)

Aaj Ka Mausam: अगर आप सो कर उठ गए हैं, तो एक बार बाहर निकले और आसमान की तहफ देखें कि आज का मौसम कैसा है। कई शहरों में आज आसमान में बादल छाए हुए हैं, तो कहीं हवाओं ने मौसम को सुहाना बना रखा है। हालांकि कई ऐसे भी इलाके हैं जहां सुबह से ही धूप और गर्मी देख लोग बेहाल हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बदली छाई हुई है। बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई दे रही हैं। मानो बारिश के आने से पहले बादल हमें सुचित कर रहें हों कि यूपी में मानसून की वापसी हो रही है।

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आज और आगामी दिनों के मौसम का पुर्वानुुमान दिया है। इसके तहत आज दिल्ली, हरियाणा में आंधी -बारिश के आसार हैं। हरियाणा के मानेसर, फारुखनगर, महेंदरगढ़, झाज्जर और मेहाम में बारिश हो सकती है। वहीं मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के मुताबिक, मेघालय, असम, सब हिमालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भा, तेलंगाना और कर्नाटक में भी तेज बारिश हो सकती हैं।

कब बारिश होगी, ये सवाल अगर उठ रहें हैं तो बता दें कि अरुणांचल प्रदेश और तेलंगाना में तो 9 से 11 जुलाई के दौरान बारिश कम होने के आसार हैं। असम, मेघालय, नागालैंण्ड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 9 जुलाई के बाद बारिश में कमी आ सकती है।

आज मौसम कैसा रहेगा (Aaj Mausam Kaisa Rahega)

अगर बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा और कहां बारिश होगी (Barish Kahan Hogi), तो मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) के मुताबिक, आज दिल्ली, हरियाणा, यूपी, झारखंड में बारिश हो सकती है। तेज हवाओं के चलने और बिजली कड़कड़ने की संभावना है। दिल्ली में आज तेज बारिश के आसार हैं।

यूपी का मौसम कैसा रहेगा (UP Ka Mausam Kaisa Rahega)

मौसम विभाग ने यूपी में जल्द बारिश की संभावना जताई है। जून में जहां तापमान 42 डिग्री पहुँच गया था वहीं जुलाई के पहले हफ़्ते में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया गया।मौसम विभाग के अनुसार 1 सप्ताह बाद ही मानसून सक्रिय होने की संभावना है, जिसके बाद पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी।


बता दें कि यहां सीतापुर जिले में मौसम ने एकाएक करवट ली। देखते ही देखते नीला आसमान काली घटाओं से ढक गया। जिला मुख्यालय में तो काले बादल छाए रहे वहीं ग्रामीण अंचल में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई। बारिश के चलते ग्रामीणों ने एक तरफ जहां उमस भरी गर्मी से राहत की सांस ली, वहीं सड़क पर जलभराव हो जाने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ग्रामीण अंचल में हुई मूसलाधार बारिश के चलते किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर देखी गई।

कल का मौसम कैसा रहेगा (kal Ka Mausam Kaisa Rahega )

9 जुलाई यानि कल के मौसम का जानकारी देते हुए आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी तट पर नौ जुलाई से बारिश में बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन उत्तर पूर्वी भारत में कल से बारिश में कमी आ सकती है। मौसम विभाग के जानकारी दी कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में कल से भारी से बेहद भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान, उत्तर पूर्वी भारत जिसमें अरुणाचल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल है, वहां बारिश में कमी आएगी। हालांकि यहां आज बारिश के आसार हैं।

Shivani

Shivani

Next Story