×

Aaj Ka Mausam: अगले 5 दिन होगी बारिश, इन इलाकों में बरसेगा पानी

Aaj Ka Mausam: मौसम की जानकारी के अनुसार, अगले कुछ घंटों में दिल्ली, यूपी, और आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश होने के आसार है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 11 Jun 2021 1:44 AM GMT
weather update
X
मौसम (फोटो- न्यूज ट्रैक)

Aaj Ka Mausam: भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD) ने आज के मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देते हुए बताया है कि अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के आसार (Barish Ke Asar) है। वहीं मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने इस सप्ताह गुजरात के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon 2021) के आने की संभावना जताई है।

जानकारी के मुताबिक, 12 जून को तट पार करने के बाद कम दबाव पूर्वी भागों पर बना रहेगा। 11 से 15 जून के बीच पूरे कोंकण में विशेष रूप से मुंबई में गंभीर मौसम बने रहने की आशंका है। मुंबई में 11 से 15 जून के बीच सिंधुदुर्ग, रायगढ़, महाबलेश्वर और रत्नागिरी सहित कोंकण के अन्य इलाकों में भी अत्यधिक भारी बारिश (Bhari Barish) की संभावना है। जून के पहले 10 दिनों में मुंबई में 426.9 मिमी बारिश (Barish) दर्ज की गई है, जो सामान्य 89 मिमी, 338 मिमी से अधिक है।

कहां होगी बारिश (Barish Kahan Hogi)

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, अगले कुछ घंटों के दौरान सोनीपत, उत्तर-दिल्ली, आईजीआई-एयरपोर्ट, पश्चिम-दिल्ली, दक्षिण-दिल्ली, मेरठ और हापुड़ के अलग-अलग स्थानों पर 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ हल्की तीव्रता की बारिश होगी।

मिली जानकारी के अनुसार, पानीपत, पलवल, कुरुक्षेत्र, करनाल, जींद, झज्जर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ (हरियाणा) के आसपास और आसपास के इलाकों में 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश (Barish) होगी। वही यूपी के बागपत, बड़ौत, बुलंदशहर, अलीगढ़, नोएडा, ग्रेटर-नोएडा, दादरी, शामली, मुजफ्फरनगर, मोदीनगर, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़ और खेकड़ा में आज बारिश हो सकती है। इसके मौसम विभाग ने मुंबई में अगले 5 दिनों के दौरान कई क्षेत्रों में गंभीर मौसम होने की चेतावनी दी है।

आज कहां बारिश होगी (Aaj kahan Barish Hogi)

राज्यों

आज का मौसम

दिल्ली

तेज हवाओं के हल्की बारिश

मुंबई

भारी बारिश

छत्तीसगढ़

हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश

हल्की बारिश

केरल

हल्की बारिश

ओडिशा

हल्की बारिश

पश्चिम बंगाल

हल्की बारिश

उत्तराखंड

हल्की बारिश

हिमाचल प्रदेश

हल्की बारिश

(12 जून) कल मौसम कैसा होगा (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

बताते चलें कि 12 जून यानी कल भी भारत के कई ईलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं मुंबई के सिंधुदुर्ग, रायगढ़, महाबलेश्वर और रत्नागिरी सहित कोंकण के अन्य इलाकों में भी भारी बारिश (Bhari Barish) होने की संभावना है। इसके अलावा दिल्ली अगले 24 घंटों के दौरान, छत्तीसगढ़,ओडिशा, गोवा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं बिहार के एक हिस्सों में हिमाचल प्रदेश, गुजरात, केरल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story