×

Aaj Ka Mausam: सितंबर में कैसा रहेगा मौसम, बारिश होगी या ठंड, जानिए IMD का पूर्वानुमान

Aaj Ka Mausam : चलिए जानते हैं कि सितंबर का मौसम कैसा रहेगा? सितंबर में बारिश होगी या नहीं? 1 सितंबर से कहां कहां बारिश होगी? सितंबर मेंं कितनी बारिश होगी?

Shivani
Written By ShivaniNewstrack Network
Published on: 31 Aug 2021 1:26 AM GMT (Updated on: 31 Aug 2021 1:42 AM GMT)
Aaj Ka Mausam
X

बारिश में भीगते युवक (फोटो- न्यूज ट्रैक)

Aaj Ka Mausam: अगस्त के महीने में मौसम भीगा भीगा रहा यानि अगस्त में जमकर बादल बरसे। इस दौरान कई इलाकों मेें लगातार मूसलाधार बारिश हुई तो कई बार बारिश पर ब्रेक भी लगा। दिल्ली- हरियाणा और कुछ राज्यों में मानसूनी हवा कमजोर पड़ने से मानसून ब्रेक की स्थिति बनी और कम बारिश देखने को मिली। हालांकि अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते में जमकर बरसात हुई। जन्माष्टमी के दिन यूपी में दोपहर से रात तक लगातार हल्की बारिश हुई। यही हाल 31 अगस्त का है। आज भी मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने बारिश के संकेत दिए हैं। सवाल ये हैं कि अगले महीने मौसम कैसा रहेगा?

चलिए जानते हैं कि सितंबर का मौसम कैसा रहेगा? सितंबर में बारिश होगी या नहीं? 1 सितंबर से कहां कहां बारिश होगी? सितंबर मेंं कितनी बारिश होगी? क्या सितंबर से ठंड पड़ने लगेगी? 2021 में ठंड कब पड़ेगी? सर्दियां कब से शुरू हो रही हैं?

September Ka Mausam

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय हवाओं की वजह से निम्‍न दबाव का क्षेत्र बना है। ऐसे में मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिन बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं इस अंतराल में तापमान अधिकतम 33 डिग्री के आसपास रहेगा। कुछ क्षेत्रों में धूप बने रहने का अनुमान लगाया जा रहा है और उमस भरी गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

सितंबर में बारिश (September Me Barish)

31 अगस्त से 3 सितंबर तक फिलहाल बारिश होने के प्रबल आसार हैं। मौसम विभाग ने यूपी और हरियाणा के मौसम का हाल बताते हुए कहा कि अगले तीन- चार दिन हल्‍की बारिश होने का अनुमान है। बारिश दिन व रात में कभी भी हो सकती है। इस बीच लोगों को उमस से राहत मिल सकती है और ठड़ का अहसास भी हो सकता है।

कहां होगी बारिश (Kahan Hogi Barish)

यूपी -बिहार समेत हरियाणा में बारिश हो सकती है। मॉनसून फिरोजपुर, दिल्ली, ग्वालियर, सीधी, झारसुगुडा, दक्षिण तटीय ओडिशा, उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश और फिर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी की ओर से गुजर रहा है।


आज और कल का मौसम कैसा रहेगा

Aaj Or kal Ka Mausam- आज यूपी के जत्तारी, खैर, दबोई, नरोरा, सिकारपुर, पहसू, खुर्जा, कासगंज, मुरादाबाद, अमरोहा और रामपुर में आंधी-वज्रपात के साथ हल्की बारिश होने वाली है।

हरियाणा के तिजारा, होदल और औरंगाबाद में अगले कुछ घंटो में बारिश होने के आसार हैं। यहां बादल छाए हुए हैं। इसके अलावा राजस्थान के कई शहरों में आज बारिश हो सकती है। विराटनगर, अलवर, नागर, डीग, लक्ष्मणगढ़, बयाना में भी मध्यम स्तर से तेज स्तर की बारिश आज और कल होने के आसार हैं।

ठंड कब पड़ेगी (Thand Kab Padegi)

साल 2021 में ठंड कब से शुरु होगी (Winter 2021 Kab Se Shuru Ho Raha)- इस साल ठंड सितंबर से ही शुरू होने के आसार हैं। IMD ने चेताया है कि इस साल ठंड का मौसम काफी जोरदार होने वाला है। सितंबर के तीसरे सप्ताह से ठंड महसूस होने लगेगी। तापमान 2 डिग्री नीचे आ सकता है। इस साल ठंड जल्दी आने की एक वजह ला नीना की स्थिति बनना है।

ला नीना क्या है

ला नीना का मतबल क्या है। ला नीना मानसून का रुख तय करने वाली एक समुद्रीय भागोलिक घटना है। कई बार ला नीना परिघटना दुनियाभर में बाढ़ की एक आम वजह बन जाती है। एल नीनो से जब सूखे की स्थिति बनती है तो ला नीना उसे आर्द्र मौसम में बदल देती है।

Shivani

Shivani

Next Story