×

Aaj Ka Mausam: आज मौसम कैसा है? आपके शहर में कब होगी बारिश, जानिए यूपी-उत्तराखंड के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: अगर आपके शहर का मौसम गर्म है, दूर-दूर तक बादल या बारिश के आसार नहीं दिख रहे तो जान लीजिए कि आपके शहर में बारिश कब होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 20 July 2021 1:27 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

लखऩऊ में बारिश में खड़ी लड़की (Photo Newstrack)

Aaj Ka Mausam: क्या आपके शहर का मौसम सुहाना है (Aaj Mausam Kaisa Hai)? क्या आसमान में बादल छाए हैं? अगर हां तो शायद आज आपको झमाझम बारिश का मजा मिल सकता है। पकौड़ी तलने की तैयारी कर लीजिए। और अगर आपके शहर का मौसम गर्म है, दूर-दूर तक बादल या बारिश के आसार नहीं दिख रहे तो जान लीजिए कि आपके शहर में बारिश कब होगी। आज और कल कैसा रहेगा मौसम (Aaj Or Kal Kaisa Rahega Mausam) क्या कहता हैं मौसम विभाग...

आज के मौसम की बात करें कि आज मौसम कैसा रहेगा? आज कहां बारिश होगी (Aaj Kahan Barish Hogi) ? और आपके शहर में कब बारिश होगी (Aapke Shahr Me kab Barish Hogi)?

उत्तराखंड का मौसम का हाल (Uttarakhand Ka Mausam Ka Hal)

उत्तराखंड के मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देते हुए राज्य मौसम विभाग ने बताया कि पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और टिहरी जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लगातार पहाड़ी इलाकों में बारिश होने से जनजीवन पर असर पड़ा है। अधिकांश जिलों में 18 जुलाई से रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में जगह-जगह सड़कें बाधित हो गई हैं और नदियां उफान पर हैं।

वहीं पिछले दिनों राज्य के बागेश्वर जिले में भारी बारिश के कारण 12 सड़कें आवागमन के लिए बंद हो गई थीं। इससे हजारों लोगों का आवागमन बंद हो गया। सरयू नदी का जलस्तर भी बढ़ने से कठायत-बाड़ा और खरेही पंपिंग योजनाएं भी प्रभावित हो रही हैं। नदी में भारी मात्रा में सिल्ट आने से पानी ठीक से फिल्टर नहीं हो पा रहा है, जिससे गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है।


हरिद्वार के श्यामपुर में पुल निर्माण में लगे 4 श्रमिक पीली नदी के बीच एक टापू पर फंस गए थे। चारों श्रमिक रात को टापू पर सो रहे थे लेकिन जलस्तर बढ़ने से वो फंस गए। चारों को रेस्क्यू कर लिया गया है। गंगा का जलस्तर बढ़ने से नदी के तटीय इलाकों में रह रहे लोगों को सतर्क कर दिया गया है। बाढ़ चौकियों से स्थिति पर निगरानी रखी जा रही है। अल्मोड़ा जिले के धौला-देवी, लम-गड़ा और रानीखेत में विभिन्न जगह तेज बारिश हुई। चमोली जिले में बारिश से करीब 10 संपर्क मार्ग बंद हैं। मैदानी क्षेत्र की बात करें तो देहरादून में सुबह से लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है।

उत्तर प्रदेश का मौसम की जानकारी (UP Ka Mausam Ki Jankari)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Weather Department) ने यूपी के मौसम की जानकारी दी। यूपी के कई जिलों में 17 जुलाई से बारिश का सिलसिला शुरु हो गया है। पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक रुक रुक कर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से बीते रविवार से ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने सोमवार से अगले 3-4 दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया हैै। पश्चिम यूपी में मध्यम से भारी मानसूनी बारिश के आसार हैं। बताया जा रहा है कि यूपी के चांदपुर, हस्तीनापुर, टुंडला, सदाबाद, हाथरस, मथुरा, आगरा, अलीगढ़, एटा, सिकंदरा, शिकारपुर में अगले कुछ घंटो में बारिश होगी।

दिल्ली समेत आज कहाँ होगी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल मानसून काफी देरी से आया लेकिन इस समय राजधानी में मानसूनी बादल पूरे मूड में है। दिल्ली में दो दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। आज भी दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम, बहादुरगढ़, मनेश्वर, फरीदाबाद, रोहतक, झांजर में बारिश होने के आसार है। इसके अलावा दिल्ली से सटे हरियाणा के कैथल, कुरुक्षेत्र, सोनीपत में आंधी के साथ तेज बारिश हो सकती है।


कल का मौसम कैसा रहेगा

फिलहाल अभी 22 जुलाई तक कई क्षेत्रों में तेज बारिश होने के आसार है। बारिश से तापमान में गिरावट आई है। गर्मी से राहत मिली और मौसम कुछ ठंडा हुआ। वहीं पहाड़ी इलाकों में भी पारा कम होने से ठंड बढ़ी है। 21 जुलाई के मौसम की बात करें यानि कल कहां बारिश हो सकती है, कल का मौसम कैसा रहेगा आपके शहर में, अगर यहीं सोच रहें हैं तो बता दें कि 21 जुलाई को उत्तर भारत की तरफ जैसे जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है। उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Shivani

Shivani

Next Story