×

तेज बारिश का अलर्ट: UP Delhi-NCR में तेज आंधी-बारिश शुरू, केरल के बाद उत्तराखंड में चेतावनी जारी

Aaj Ka Mausam : तेजी से बदले मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित कई इलाकों में बारिश का अनुमान जताया गया है। उत्तराखंड के लिए बारिश की खास चेतावनी दी गई है।

aman
Written By amanPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 Oct 2021 11:03 AM GMT
heavy rains
X

भारी बारिश (फोटो- सोशल मीडिया)

Aaj Ka Mausam : उत्तर प्रदेश में रविवार (17 अक्टूबर) की दोपहर अचानक मौसम ने करवट बदली। धूल के साथ तेज हवाओं ने देखते ही देखते दिन में रात सा नजारा कर दिया। कहीं-कहीं हल्की बारिश शुरू भी हो गई। पश्चिमी यूपी (aaj up mein barish hogi) के कई हिस्से जो दिल्ली-एनसीआर से सटे हैं वहां से अच्छी बारिश (aaj ka mausam) की सूचना मिल रही है। काले घने बादलों की वजह से दिन में ही अंधेरा सा छा गया है। मौसम विभाग (mausam ki jankari ) सोमवार (18 अक्टूबर) को भी कहीं-कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का अनुमान जाता रही है।

राजधानी लखनऊ (lucknow mein aaj ka mausam) में भी दोपहर दो बजे के करीब मौसम का अचानक बदला मिजाज देखने को मिला। ठंडी तेज हवाओं ने न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट पैदा कर दी। इससे मौसम सुहाना तो हुआ ही, आने वाले दिनों में ठंड के एहसास की दस्तक भी दे रहा है। उम्मीद है कि अब धीरे-धीरे हल्की सर्दी की शुरुआत इसी बारिश से न हो जाए। दिन में धूप की वजह से भले ही कोई फर्क न पड़े, लेकिन रात का तापमान गिरना तय है।

उत्तराखंड के लिए बारिश की खास चेतावनी (uttarakhand me barish ka alert)

यूपी राजधानी लखनऊ (lucknow mein aaj barish hogi) में रविवार दोपहर अच्छी धूप के कारण तापमान 35 डिग्री के आसपास था। लेकिन जैसे ही तेज हवाओं ने मौसम बदला अचानक तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। इसके बाद देखते देखते घने काले बादल छा गए और बारिश शुरू हो गई।


दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है। सबसे पहले इस बारिश की शुरुआत दक्षिणी राज्य केरल से हुई। दक्षिणी राज्य केरल में भारी बारिश से 18 लोगों की मौत की खबर है। वहीं, उत्तराखंड (uttarakhand mein barish kab hogi) में भी बारिश के गंभीर हालात बताए जा रहे हैं।

मौसम विभाग (mausam vibhag ka alert) ने राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश (aaj up mein barish hogi), उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान सहित कई इलाकों में बारिश का अनुमान जताया गया है। उत्तराखंड के लिए बारिश की खास चेतावनी दी गई है।

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा रोकने की चर्चा

इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र (mausam vibhag ki jankari) के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक भारी बारिश के अनुमान जताए जा रहे हैं। संभव है कि ये बारिश साल 2013 के जैसे हालात पैदा कर सकते हैं। विक्रम सिंह ने बताया, कि उन्होंने मुख्य सचिव से चारधाम यात्रा रोकने को लेकर भी बात की है।


साथ ही प्रदेश में नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को रात के समय खास तौर पर एहतियात बरतने की चेतावनी दी है। वहीं दक्षिणी राज्य केरल में भारी बारिश से लोगों की शामत आई हुई है। बारिश की वजह से आई बाढ़ से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग(mausam vibhag) के अनुसार देश के तमाम इलाकों में अगले दो दिनों तक ऐसे ही हालात नजर आएंगे।

सीएम धामी अधिकारियों के संपर्क में

वहीं, उत्तराखंड(uttarakhand mein barish) के ज्यादातर स्थानों पर रविवार तड़के तेज बारिश शुरू हुई। उंची पहाड़ियों पर बर्फबारी से सर्दी ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग(mausam vibhag) के अगले दो दिनों तक भारी बारिश(mausam ki jankari ) के अलर्ट को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को सतर्क रहने तथा पर्यटकों और चारधाम यात्रा (uttarakhand weather today) पर जाने वाले श्रद्धालुओं से विशेष ध्यान रखने की अपील की है। सीएम धामी ने कहा, कि कहीं भी कोई घटना होती है, तो प्रतिक्रिया समय कम से कम होना चाहिए। जरूरत होने पर प्रभावितों को तत्काल राहत मिलनी चाहिए।

ज्यादातर इलाकों में बारिश

गढ़वाल और कुमाऊं (uttarakhand rain)से मिली सूचना के मुताबिक, राज्य के ज्यादातर हिस्सों(mausam ki jankari ) में सुबह से ही बारिश हो रही है। हालांकि, नैनीताल में बारिश दोपहर बाद शुरू हुई है। मौसम विभाग(mausam vibhag) ने अपने पूर्वानुमान में रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश होने तथा सोमवार और मंगलवार को कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका व्यक्त करते हुए प्रशासन से सतर्कता बरतने को कहा है।

aaj ka mausam lucknow, aaj ka mausam kaisa rahega, Aaj Ka Mausam, lucknow mein aaj barish hogi , lucknow mein aaj ka mausam , taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, weather today, current weather, weather up, Weather today in up, lucknow mein tej barish, mausam ki jankari, mausam ki jankari aaj ki, mausam ki jankari aaj ki, mausam ki jankari uttar pradesh, mausam ki jankari bataiye, mausam ki jankari bataen, mausam ki jankari today, mausam ki jankari barish, kerala mein mausam ki jankari , mausam ka hal, aaj ke mausam ka hal, aaj up mein barish hogi, uttarakhand rain, uttarakhand weather today

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story