×

Aaj Ka Mausam: नेपाल और बिहार में बाढ़ जैसे हालात, जानें UP समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग के अनुसार, नेपाल और बिहार में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा होने के संकेत मिले है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 18 Jun 2021 1:58 AM GMT (Updated on: 18 Jun 2021 2:37 AM GMT)
weather update
X

मौसम (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Aaj Ka Mausam: भारत के कई राज्यों में लगातार बारिश (Barish) हो रही है। मौसम की जानकारी (Mausam Ki Jankari) देने वाले भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने बताया है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक तथा केरल के तटीय राज्यों में भारी बारिश (Bhari Barish) होने के आसार है।

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के अनुसार, दिल्ली सहित पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में देर से मानसून (Monsoon 2021) पहुंच सकता है। पूर्वी भारत में भारी बारिश जारी है। इसके अलावा मौसम विभाग (IMD) ने नेपाल और बिहार में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर बाढ़ (flood) जैसी स्थिति पैदा होने के संकेत दिए हैं। वहीं गंडक नदी का पानी उफान पर देखने को मिल सकता है।

कहां होगी बारिश (Barish Kahan Hogi)

मौसम विभाग ने भारत के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट (Barish Ka Alert) जारी किया है। जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है। अगले कुछ घंटों में मुरादाबाद, अमरोहा, कासगंज, अतरौली और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ-साथ हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होगी। वहीं नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, हस्तिनापुर और देवबंद में गरज के साथ बारिश होगी।

महाराष्ट्र का मौसम (Maharashtra Ka Mausam)

अगर बात करें महाराष्ट्र की, तो स्थानीय मौसम विभाग (Regional Meteorological Center,Mumbai) ने अलगे कुछ घंटों में मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़, सतारा, रत्नागिरी और आस-पास के इलाकों में तीव्र बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। वहीं अगले कुछ घंटों के दौरान औरंगाबाद, जालना, परभणी, हिंगोली जिलों समेत अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी, साथ ही गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

इसके अलावा केरल, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

आज का मौसम (Aaj Ka Mausam)

शहरआज का मौसम

दिल्ली

हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश

हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश

मुंबई

भारी बारिश

बिहार

हल्की बारिश

केरल

हल्की बारिश

मध्य प्रदेश

हल्की बारिश

बारिश की स्थिति (Rainfall Status)

मौसम विभाग ने 17 जून को सुबह 8:30 से लेकर आज यानी 18 जून सुबह 5:30 बजे तक उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में हुए बारिश की स्थिति की जानकारी साझा की है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए एडब्ल्यूएस/एआरजी डेटा (AWS/ARG data) के अनुसार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के घोरावल (सोनभद्र) में 80.5 मिमी, रसरा (बलिया) में 167.5 मिमी, वाराणसी (आईसीएआर) में 103.0 मिमी, हंडिया (प्रयागराज) में 69.0 मिमी, बडोही (संत रवि दास नगर) में 102.0 मिमी और लालगंज (मिर्जापुर)-121.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं कर्नाटक के गोनिकोप्पल (कोडागु) में 82.0 मिमी; होनावर ने 112.5 मिमी, केरल के पदिनजरथरा बांध (वियानाड) में131.0 मिमी और पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया (हावड़ा) में 73.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है।

ऑब्जर्वेटरी डेटा (Observatory Data) के अनुसार, सांताक्रूज (मुंबई) में 82.5 मिमी, वाराणसी (बाबतपुर) में 93.0 मिमी, बांकुरा (गंगा के पश्चिम बंगाल) में 84.0 मिमी, कोलकाता (दम दम) में 62.0 मिमी, कोलकाता (अलीपुर) में 60.0 मिमी, डायमंड हार्बर (गंगा के पश्चिम बंगाल) में 65.0 मिमी और रायपुर (छत्तीसगढ़) में 88.0 मिमी में बारिश दर्ज की गई है।

कैसा होगा (19 जून) कल का मौसम का हाल (Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)

जानकारी के मुताबिक, अगले दिन यानी 19 जून को भी भारत के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने संभावना है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सें, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश (Bhari Barish) हो सकती है। वहीं सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, केरल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में हल्की बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी होने के आसार है।

मिली जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सें, राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही पश्चिमी हिमालय के कुछ भाग, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश और गरज हो सकती हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story