Aaj Ka Mausam: आज बारिश होगी झमाझम, यहां बरसात में लहलहाएंगी फसलें, सुहाने मौसम से किसानों को राहत

Aaj Ka Mausam : सान मनोज कुमार का कहना है कि कई दिनों से बारिश नहीं हुई थी जिससे सूखने के कगार पर पहुंच गई थी। सबसे ज्यादा सख्त जरूरत पानी की धान व गन्ने की फसल को थी ।

Shivani
Written By ShivaniNewstrack Network
Published on: 9 Aug 2021 2:09 AM GMT
Aaj Ka Mausam: आज बारिश होगी झमाझम, यहां बरसात में लहलहाएंगी फसलें, सुहाने मौसम से किसानों को राहत
X

बारिश में भीगते पेड़ (Photo Newstrack) 

Aaj Ka Mausam: आज का मौसम कितना शानदार है। तेज और ठंड़ी हवाएं चल रही है। सूरज कहीं बादलों में छिपा हुआ है। नीले आसमान में काले बादल छाए हैं। ऐसा लग रहा है कि मानो अभी बरस जाएंगे। ऐसा खुशनुमा मौसम यूपी के कई शहरों में है। इसके अलावा दिल्ली हरियाणा और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है। आप किस शहर के हैं...आपको भी ये ठंड़ी हवाएं महसूस हो रही है..? आपके घर के आसपास क्या धूप निकली है? जिस मौसम की मैं बात कर रही, आपको भी उसी मौसम का इंतजार है? अच्छा तो जानना चाहते है कि बारिश कब होगी? ऐसी ठंडी हवाओं का लुफ्त आप कब ले सकेंगे?

यहां जान लीजिए कि किस राज्य में आज बारिश के आसार हैं? कहां तेज तो कहां छुटपुट बारिश हो सकती है। कहां मानसून सुस्त तो कहां मानसून अपने चरम पर हैं...

मौसम का हाल (Mausam Ka Hal)

कई इलाकों में मौसम अचानक करवट बदल रहा है। तेज धूप के बीच कुछ ही देर में बादल छा रहे हैं और तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरु हो जा रही है। इतनी गर्मी में बारिश की ये बूंदे लोगों को राहत दे रही हैं, अधिकतर इलाकों में मौसम की वजह से किसानों के चेहरे खिल उठे है। अब बात यूपी के सीतापुर की ही ले लेते हैं। बीते दिन यानी रविवार को सीतापुर में कई दिनों से हो रही भीषण गर्मी से लोगों को उस समय राहत मिली जब जिले में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश के चलते मौसम में अचानक तब्दीली देखने को मिली और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। जिले के अधिकांश इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। जिससे किसानों के भी चेहरे खिल उठे। वहीं कुछ जगहों पर बारिश नहीं हुई। दो-तीन दिनों से हो रही भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल था। लोग उमस भरी गर्मी से काफी परेशान थे। वही किसानों की फसलों की सिंचाई के लिए भी पानी की बहुत सख्त जरूरत थी। किसानों की फसलें खेतों में सूखने के कगार पर पहुंच गई थी।


किसान रामदास ने बताया कि कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही थी, जिससे आम जनजीवन पूरी तरीके से बेहाल था और गन्ना धान सहित तमाम अन्य फसलों को सिंचाई की बहुत सख्त जरूरत थी। हम लोग अपने निजी संसाधनों से सिंचाई तो कर लेते हैं लेकिन बारिश के पानी से फसल और अच्छी होती है। बारिश होने से फसलों को बहुत फायदा हुआ है।

वही किसान मनोज कुमार का कहना है कि कई दिनों से बारिश नहीं हुई थी जिससे सूखने के कगार पर पहुंच गई थी। सबसे ज्यादा सख्त जरूरत पानी की धान व गन्ने की फसल को थी । बारिश होने से थोड़ी सी राहत नजर आई है। गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही थी और फसलें पानी मांग रही थी।

आज का मौसम की जानकारी (Aaj Ka Mausam Ki Jankari)

ये राहत वाली बारिश आज भी महसूस होगी। यूपी के कई और क्षेत्रों में आज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आज प्रदेश के हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, रामपुर, पिलखऊ, हापुड़, गुलौटी, सियाना, बिल्लारी, मिलाक, चंदौसी, बुलंंदशहर, बरेली, अतरौली, बदायूं, कासगंज, नंदगांव, इग्लास, बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा, जालेसर, सदाबाद, आगरा में आंधी के साथ बिजली की कड़क और तेज बारिश हो सकती है। प्रदेश के सहारनपुर, देवबंद, नाजिबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, खतौली में भी आज बारिश की संभावना है।

Delhi-Haryana Me Barish- इसके अलावा दिल्ली एनसीआर और हरियाणा के कई इलाकों में भी 9 अगस्त को झमाझम बारिश होगी। दिल्ली और उससे सटे गाजियाबाद के साथ ही रोहतर, गुहाना और गन्नौर में अगले दो घंटों में बरसात की चेतावनी जारी की गई है। पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ में भी कुछ देर में बारिश के आसार है।

राजस्थान के अलवर, लक्ष्मणगढ़, डीग, राजगढ़, नदबई, भरतपुर,महावा, मंहदीपुर बालाजी में भी हल्की से मध्य बरसात हो सकती है।

कल का मौसम कैसा रहेगा (kal ka mausam Kaisa Rahega)

10 अगस्त यानि कल कहां बारिश होगी, आने वाले कल का मौसम कैसा होगा, IMD ने इस बात का पुर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज से 11 अगस्त तक कई शहरों में तेज बारिश के आसार हैं। यूपी, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्र में पहले से ही बारिश का येलो अलर्ट जारी है। यहां अगले 5 दिन हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। तो वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में भी 12 अगस्त तक बारिश होने के आसार हैं। सबसे अधिक भारी से भी ज्यादा भारी बारिश के संकेत केरल और तमिलनाडु से मिल रहे हैं। मौसम विभाग केरल और तमिलनाडु में 11 अगस्त को रेड अलर्ट जारी किया है।

Shivani

Shivani

Next Story