×

A. Narayanaswamy: जानें कौन हैं ए नारायणस्वामी, दलित होने के चलते गांव में नहीं की थी एंट्री

A. Narayanaswamy: अब्बैया नारायणस्वामी को सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री बनाया गया है।

Shreya
Published on: 8 July 2021 3:27 PM GMT
A. Narayanaswamy: जानें कौन हैं ए नारायणस्वामी, दलित होने के चलते गांव में नहीं की थी एंट्री
X

ए नारायणस्वामी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

A. Narayanaswamy Biography: बुधवार को हुए मोदी मंत्रिमंडल विस्तार (Modi Cabinet Expansion) में कर्नाटक के चित्रदुर्ग से सांसद अब्बैया नारायणस्वामी (Abbaiah Narayanaswamy) को भी जगह दी गई है। दलित नेता अब्बैया नारायणस्वामी को सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री (Minister of State in Ministry of Social Justice and Empowerment) बनाया गया है। सांसद के रूप में उनका यह पहला कार्यकाल है। नारायण स्वामी की दलित वोट बैंक पर अच्छी खासी पकड़ है, जिसे ध्यान में रखते हुए उन्हें मोदी के नए मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

जानें अब्बैया नारायणस्वामी का जीवन परिचय (A. Narayanaswamy Jeevan Parichay)

64 वर्षीय अब्बैया नारायणस्वामी दलित समुदाय के मडिगा जाति से ताल्लुक रखते हैं। वो कर्नाटक में चित्रदुर्ग (एससी) निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन उनका मूल बेंगलुरु ग्रामीण में अनेकल से है। दलित नेता अनेकल क्षेत्र से 1998, 1999, 2004 और 2008 में विधायक भी रह चुके हैं। यही नहीं, पहली बार सांसद बने नारायणस्वामी 1998-1999 में कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी विधायक दल के मुख्य सचेतक के तौर पर भी काम कर चुके हैं व 2010 से 2013 तक भाजपा सरकार में मंत्री रहे।

(फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जब गांव में प्रवेश करने से किया इनकार

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी एल संतोष के करीबी नारायणस्वामी से जुड़ा एक किस्सा बेहद मशहूर है, जब वो दलित होने की वजह से गांव में प्रवेश करने से वंचित रह गए थे। दरअसल, सितंबर 2019 के दौरान नारायणस्वामी डॉक्टरों और बायोकॉन अधिकारियों के समूह को लेकर दौरे पर निकले। इस दौरान तुमकुर जिले के पावागड़ा तालुक के लोगों ने उन्हें अछूत कह दिया। ये बात उन्हें बहुत बुरी लगी और उन्होंने गोला गांव में प्रवेश करने से ही इनकार कर दिया था।

उन्होंने अपना अपमान होने बावजूद पुलिस में शिकायत दर्ज करने से इनकार कर दिया। नारायणस्वामी ने जोर देकर कहा कि लोगों को गिरफ्तार करने के बजाय उन्हें शिक्षित करना अधिक महत्वपूर्ण है। इस तरह उन्होंने गांव के लोगों का दिल जीत लिया। जिसके बाद गांव के लोगों ने एक दिन बाद उनका स्वागत किया। अब माना जा रहा है कि कर्नाटक में दलित नेता तैयार करने की भाजपा की योजना के तहत ही नारायणस्वामी को मंत्री बनाया गया है।

नारायणस्वामी को मंत्रिमंडल में शामिल कर भाजपा खास संदेश देना चाहती है। साथ ही उनकी दलित वोट बैंक पर खासी पकड़ है, ये भी वजह है कि उन्हें मोदी के मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।

नारायणस्वामी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नारायणस्वामी का राजनीतिक सफर (A. Narayanaswamy Career)

अगर नारायणस्वामी के राजनीतिक सफर पर एक नजर डालें तो वो 1998 से 2013 तक कर्नाटक विधान सभा के सदस्य रहे। 1998 के उपचुनाव में जीत हासिल की और 1999, 2004 और 2008 में अनेकल निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की। इसके अलावा 2010 से 2013 तक कर्नाटक सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे। भाजपा सरकार में उन्हें समाज कल्याण मंत्री की जिम्मेदारी सौंंपी गई। 2019 में कर्नाटक के चित्रदुर्ग क्षेत्र से संसद सदस्य बने। सितंबर, 2019 के बाद जल संसाधन पर स्थायी समिति सदस्य, सलाहकार समिति के सदस्य और सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

कहां तक पढ़े हैं नारायणस्वामी शिक्षा (A. Narayanaswamy Education)

नारायणस्वामी ने गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज, बेंगलुरु से बीए किया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story