×

Wing Commander Abhinandan : कौन हैं विंग कमांडर अभिनंदन, जानिए उनके बारे में सबकुछ

Wing Commander Abhinandan : करीब दो साल पहले 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का 21 जून को जन्मदिन है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 19 Jun 2021 9:33 AM GMT
Abhinandan Varthaman
X

Abhinandan Varthaman (File Photo-Social Media)

Wing Commander Abhinandan : करीब दो साल पहले 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) का 21 जून को जन्मदिन है। अभिनंदन वर्धमान भारतीय वायु सेना के वे अधिकारी हैं, जिनकी पाकिस्तान से वापसी की राह पूरा हिंदुस्तान देख रहा था। तो चलिए आज जानते हैं कौन हैं अभिनंदन वर्धमान, कैसे पाकिस्तान पहुंचे और भी बहुत सारी बातें -

पाकिस्तान में कैसे गिरे अभिनंदन

साल 2019 में पुलवामा अटैक का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को तड़के पाक अधिकृत कश्मीर में जाकर जैश के ट्रेंनिंग कैंप को तबाह कर दिया था। इस एयरस्ट्राइक में पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश को ट्रेनिंग कैंप को भी तबाह किया गया। इससे बौखलाए पाकिस्तान ने अगले दिन यानी 27 फरवरी को अपनी वायुसेना को सबसे घातक लड़ाकू विमान एफ-16 के साथ भारत भेजा। किस्तानी लड़ाकू विमानों ने जब भारत में प्रवेश किया, तो भारत ने भी जवाबी कार्यवाही में 2 मिग-21 और 3 सुखोई-30 विमानों को आगे किया। इस कार्यवाही में भारतीय सेना ने एक पाकिस्तानी एफ़-16 विमान को छतिग्रस्त कर दिया, लेकिन इस कार्यवाही में एक भारतीय विमान भी क्रैश हो गया। इसके पायलट अभिनंदन पेराशूट के जरिये जान बचाने में तो कामयाब रहे, लेकिन वो पाकिस्तान पहुंच गए और इन्हे पाक सेना ने बंदी बना लिया।


पाकिस्तान ने अभिनंदन के साथ क्या सलूक किया था

अभिनंदन को हिरासत में हिरासत में लेने के बाद पाकिस्तानी आर्मी ने इनका पहला विडियो जारी किया, जिसमे उनकी आंखो पर पट्टी बंधी हुई थी और उनके चेहरे पर खून था। इस वीडियो का बहुत विरोध हुआ और भारतीय सेना ने इस पर एक्शन लेते हुये कहां, की यह जेनेवा संधि का उलंघन है। हालांकि ये कहा गया कि पैराशूट से नीचे गिरते वक्त उन्हें ये चोट लगी थी। इसके बाद पाक द्वारा यह पहला विडियो डिलीट कर एक और नया विडियो सामने लाया गया, जिसमे अभिनंदन चाय पीते हुये और पाक सेना के सवालों का जवाब देते हुये नजर आए।

भारत के लगातार दबाव के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भारतीय जवान की रिहाई का भी ऐलान किया, उन्होने पाकिस्तानी संसद में कहा, कि 1 मार्च को भारतीय जवान को रिहा किया जाएगा। 1 मार्च को अभिनंदन अपने देश लौट आये, उनका इंतजार पूरा देश कर रहा था। उनके स्वागत के लिए सैकड़ों भारतीय हाथो में तिरंगा लेकर उनका इंतजार कर रहे थे, वे बस एक नजर अपने हीरो को देखना चाहते थे।


अभिनंदन का जन्म कब हुआ था

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का जन्म 1983 में हुआ था। इनके मन में देश भक्ति का जज्बा खानदानी है। इनके पिता और दादा भी भारतीय सेना के अधिकारी राह चुके हैं। इनकी माता पेशे से डॉक्टर है, वहीं इनकी पत्नी भी वायु सेना में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर कार्य कर चुकी हैं। अभिनंदन की 12वीं कक्षा तक की स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय बेंगलुरु में हुई। उच्च शिक्षा दिल्ली में पूरी की है।

अभिनंदन की पत्नी कौन हैं

अभिनंदन के करीबी बताते हैं कि उन्होंने अपनी स्कूल के समय की मित्र तन्वी मारवाह से ही शादी की है। दोनों पांचवीं कक्षा से एक-दूसरे को जानते थे। हालांकि बहुत ही कम लोगों को इस बात के बारे में मालूम था कि दोनों के बीच प्यार का रिश्ता भी है। दोनों ने कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी की डिग्री भी एकसाथ हासिल की थी। अभिनंदन की पत्नी तन्वी मारवाह भी वायुसेना में स्क्वाड्रन लीडर पद पर रही हैं। दोनों के दो बच्चे हैं। अभिनंदन के पिता एस. वर्धमान वायुसेना में एयर मार्शल रहे हैं।


अभिनंदन का घर कहां है

भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) एक रिटायर्ड एयर मार्शल के बेटे हैं। उनका परिवार तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले में रहता है। वह वर्ष 2004 में फाइटर पायलट के तौर पर वायुसेना में शामिल हुए थे। उनका सर्विस नंबर 27981 है। बताया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन के भाई भी वायुसेना में हैं। 38 वर्षीय अभिनंदन वर्तमान में मिग-21 बिसन विमानों की स्क्वाड्रन का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्हें सुखोई-30 लड़ाकू विमान उड़ाने का भी लंबा अनुभव है।

Ashiki

Ashiki

Next Story