×

Ahmedabad Airport: SVPIA ने रनवे के काम में बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड, महज 75 दिनों में 3.5 किमी लंबा रनवे पूरा हुआ

Ahmedabad Airport: परियोजना को पूरा करने में लगे 75 दिनों के दौरान, SVPIA ने दिन के शेष 15 घंटों में औसत रूप से 160 उड़ानों के लिए रनवे को हर दिन खुला रखा।

aman
Written By aman
Published on: 14 April 2022 2:35 PM GMT
Adani Group Ahmedabad airport redcarpet 3.5 km runway in 75 days claims record
X

सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट

Ahmedabad Airport: अदानी समूह (Adani Group) द्वारा प्रबंधित सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एसवीपीआईए) ने अपने 3.5 किलोमीटर लंबे रनवे पर 75 दिनों के रिकॉर्ड समय में री कार्पेटिंग (Re-Carpeting) का काम पूरा कर लिया है। यह अवधि भारत में ब्राउन फील्ड रनवे (Brownfield Runway) के लिए अब तक का सर्वश्रेष्ठ काम रहा है।

बता दें, कि अहमदाबाद का एसवीपीआईए गुजरात का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यहां कोविड पूर्व समय में प्रतिदिन 200 से अधिक उड़ानें होती रही हैं। अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (Adani Airport Holdings Limited) ने निर्धारित उड़ानों के परिचालन को प्रभावित किए बिना रनवे की री कार्पेटिंग की चुनौती को केवल 9 घंटे के NOTAM यानी नोटिस टू एयरमेन में पूरा किया। परियोजना को पूरा करने में लगे 75 दिनों के दौरान, SVPIA ने दिन के शेष 15 घंटों में औसत रूप से 160 उड़ानों के लिए रनवे को हर दिन खुला रखा।

40 मंजिला निर्माण के बराबर कंक्रीट

गौरतलब है, कि री कार्पेटिंग के लिए बिछाई गई डामर की मात्रा करीब 200 किमी की सड़क बनाने में लगने वाली मात्रा के बराबर थी। वहीं, रनवे ड्रेनेज सिस्टम (runway drainage system) के लिए इस्तेमाल किया गया कंक्रीट 40 मंजिला निर्माण करने में लगने वाले कंक्रीट के बराबर रहा।

तय समय से पहले लक्ष्य हासिल

इस परियोजना को पहले 10 नवंबर 2021 से शुरू होकर 200 कार्य दिवसों के लिए नियोजित किया गया था। हालांकि, परिचालन दक्षता में सुधार और यात्रियों की असुविधा कम करने के लिए कंपनी ने लगातार प्रयास किए। साथ ही, इन प्रयास को ध्यान में रखते हुए, अदानी ग्रुप ने संसाधन बढ़ाते हुए 90 दिनों के लक्ष्य को रीसेट कर दिया था। इसके बाद, एसवीपीआईए की परियोजना टीम ने महज 75 दिनों में काम पूरा किया। इस परियोजना में 200 से अधिक परिष्कृत उपकरणों (sophisticated equipment) के साथ 10 लाख सुरक्षित श्रम घंटे और 600 व्यक्तियों का सहयोग मिला। इनमें स्टाफ और मजदूर भी शामिल रहे।

री कार्पेटिंग रिकॉर्ड अधिक महत्वपूर्ण है। क्योंकि, मुंबई, कोच्चि, नई दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे अन्य ब्राउनफील्ड भारतीय हवाई अड्डों के पास अधिक समय उपलब्ध था या उनके पास एक अतिरिक्त रनवे था।


प्रबंधन संभाला तो दिखी कई समस्याएं

जब अदानी ग्रुप ने नवंबर 2020 में सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट का प्रबंधन संभाला, तो समूह ने महसूस किया, कि रनवे की राइडिंग क्वालिटी आवश्यक गुणवत्ता से कम थी। रनवे पर जल निकासी की समस्याएं थीं। रनवे की री कार्पेटिंग परियोजना को उद्योग मानकों के अनुसार, तीन कैलेंडर वर्षों में दो चरणों में पूरा करने का अनुमान लगाया गया था। लेकिन, अदानी समूह ने पूरे काम को कम से कम समय में पूरा करने की चुनौती स्वीकार की।

लाइटिंग सिस्टम जबरदस्त

एसवीपीआईए में पूरा किए गए अन्य अपग्रेडिंग कार्यों के अलावा, हवाई अड्डे के पास अब रनवे और कनेक्टिंग टैक्सी वे का एक संपूर्ण एयरफील्ड लाइटिंग सिस्टम है। यह 12 से 14 गांवों वाले एक पूरे जिले में रोशनी करने के बराबर है।

जानें अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के बारे में :

अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड को साल 2019 में अदानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था। इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रांसपोर्ट लॉजिस्टिक्स में वैश्विक लीडर होने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप अदानी ग्रुप ने 6 हवाई अड्डों के परिचालन, प्रबंधन और विकास के लिए उच्चतम बोली लगायी। एयरपोर्ट्स सेक्टर में अपना पहला उद्यम शुरू किया। इनमें अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम शामिल थे।

कंपनी ने इन सभी छह हवाई अड्डों के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ रियायत समझौतों पर हस्ताक्षर किए। एएएचएल की मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में भी 73 फीसदी हिस्सेदारी है, जो बदले में नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी रही है। अपने प्रबंधन और विकास पोर्टफोलियो में शामिल 8 हवाई अड्डों के साथ, एएएचएल भारत की सबसे बड़ी एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है, जो कुल यात्रियों के25 प्रतिशत हिस्से को सेवाएं प्रदान करती है। यह भारत का 33 प्रतिशत एयर कार्गो ट्रैफिक संभालती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story