×

अदार पूनावाला के पिता सायरस भी गए लंदन, अटकलों पर बोले-देश छोड़कर नहीं भागा

देश में वैक्सीन के लिए मची मारामारी के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला के पिता सायरस पूनावाला भी लंदन पहुंच गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Published on: 16 May 2021 5:17 AM GMT (Updated on: 16 May 2021 5:19 AM GMT)
अदार पूनावाला के पिता सायरस भी गए लंदन, अटकलों पर बोले-देश छोड़कर नहीं भागा
X

नई दिल्ली: देश में वैक्सीन (Covid Vaccine) के लिए मची मारामारी के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (CEO Adar Poonawalla) के पिता सायरस पूनावाला (Cyrus Poonawalla) भी लंदन (London) पहुंच गए हैं। अदार अपने पूरे परिवार के साथ पिछले एक महीने से लंदन में ही डटे हुए हैं। अब उनके पिता सायरस पूनावाला के भी देश छोड़ने की अटकलों ने काफी तेजी पकड़ ली है।

हालांकि सायरस पूनावाला ने देश छोड़ने की खबरों को पूरी तरह खारिज करते हुए कहा है कि वह हर साल गर्मी की छुट्टियां बिताने के लिए लंदन आते हैं और इस बार भी उन्होंने ऐसा ही किया है। उन्होंने अपने और बेटे के देश छोड़ने के आरोपों को झूठा और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में उन्होंने कहा कि हर कोई गर्मी की छुट्टी लेना चाहता है और इसमें कोई नई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं भी हमेशा मई महीने के दौरान भारत से बाहर ही रहता रहा हूं। ज्यादातर मौकों पर गर्मी की छुट्टियां मनाने लंदन ही आता हूं। इसलिए इसमें कोई नई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह की अटकलों और अफवाहों में कोई दम नहीं है कि वे और उनके बेटे देश छोड़कर भाग निकले हैं। अदार भी बचपन से ही गर्मी के दौरान लंदन आते रहे हैं। ऐसे में इस तरह की बातें करना झूठ और बकवास के सिवा कुछ नहीं है।

यूरोप में नई यूनिट लगाने की कोशिश

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के ग्रुप चेयरमैन सायरस ने कहा कि उनकी कंपनी यूरोप में नई यूनिट लगाने की कोशिश में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन या फिर ब्रिटेन में अपनी नई प्रोडक्शन यूनिट लगाना चाहते हैं। मौजूदा समय में कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन पुणे में किया जा रहा है, लेकिन मैं और अदार यूरोप में प्लांट लगाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। अभी इस बारे में कोई अंतिम फैसला नहीं किया गया है मगर हम कोशिश में जुटे हुए हैं।

लंदन में ही डटे हुए हैं अदार भी

सायरस पूनावाला के बेटे और सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला एक महीने से अधिक समय से लंदन में डेरा डाले हुए हैं। उनकी कंपनी ने अब तक भारत में करीब 90 फीसदी वैक्सीन की आपूर्ति की है। अदार पूनावाला के लंदन जाने के बाद भी उनके देश छोड़ने की खबरें उड़ी थीं।

इन खबरों पर टिप्पणी करते हुए अदार ने जल्द ही भारत लौटने की बात कही थी मगर वे अभी तक भारत नहीं लौटे हैं। भारत में इस समय कोरोना के टीकों के लिए मारामारी मची हुई है मगर अदार पूनावाला का कहना है कि रातों-रात वैक्सीन उत्पादन में तेजी नहीं लाई जा सकती।

अदार के मुताबिक उनकी कंपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की हर संभव कोशिश कर रही है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए और अधिक मेहनत करनी होगी।

अदार ने कही थी दबाव होने की बात

पिछले दिनों अदार पूनावाला ने वैक्सीन को लेकर उन पर खासा दबाव होने की बात कही थी। उनका कहना था कि भारत में कोरोना वैक्सीन के लिए मारामारी मची हुई है और कोविशील्ड की जल्द सप्लाई करने के लिए उनके पास लगातार फोन कॉल आ रहे हैं। देश के कई पावरफुल लोग भी फोन कॉल करके वैक्सीन मुहैया कराने का दबाव बना रहे हैं।

उनका कहना था कि उनके पास कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और बिजनेस कंपनियों के प्रमुखों का भी फोन आ चुका है। अदार के इस बयान के आधार पर ही उनके लंदन फरार हो जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

उत्पादन में तेजी लाने की कोशिश

हालांकि अदार ने भी देश छोड़ने की अफवाहों को बेबुनियाद बताया था। उन्होंने जल्द ही देश लौटने की भी बात कही थी मगर वे अब तक लंदन से नहीं लौटे हैं।

अदार पूनावाला ने शनिवार को अपने एक ट्वीट में वैक्सीन की मांग को पूरा करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के उत्पादन में तेजी लाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी भारतीय बाजार में कोरोना वैक्सीन को प्राथमिकता से उपलब्ध कराने की कोशिश में जुटी हुई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story