×

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 2 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल

दिल्ली विश्वविद्यालय 2 अगस्त से स्नातक कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 17 July 2021 9:14 AM GMT
Admission process in Delhi University will start from August 2
X

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 2 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू (social media)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए 2 अगस्त को आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यूनिवर्सिटी के कुलपति पीसी जोशी ने शनिवार को बताया कि PG में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई से शुरू होगी, जबकि UG और PG के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 21 अगस्त और 31 अगस्त निर्धारित की गई है।

ऑनलाइन होगी पूरी प्रक्रिया

यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से होगी।सभी ट्रायल आधारित प्रदेश भी ऑनलाइन ही होगी। वहीं, पिछले साल की तरह इस बार भी आरक्षित सीटों पर दाखिला प्रमाणपत्रों के आधार पर होगा। बताया जा रहा है की कोरोना के कारण ऑनलाइन प्रवेश का फैसला लिया गया।

1 अक्टूबर से शुरू हो सकती हैं क्लासेज

UGC ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 30 सितंबर तक स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, पहले सेमेस्टर की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू होंगी।

ऑनलाइन प्रक्रिया में मदद के लिए वेबिनार शुरू करने की योजना

प्रवेश प्रक्रिया में स्टूडेंट्स की मदद करने के लिए यूनिवर्सिटी ट्यूटोरियल और वेबिनार शुरू करने की योजना बना रहा है। चैट-बॉट और ईमेल के जरिए स्टूडेंट्स अपने प्रश्नों का उत्तर पा सकते हैं। ट्यूटोरियल और वेबिनार के संबंध में घोषणाएं समय के साथ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएंगी

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story