×

Afganistan Crisis : प्रधानमंत्री आवास पर अफगानिस्तान मुद्दे पर पीएम मोदी कर रहे मीटिंग

Afganistan Crisis : अफगानिस्तानी मुद्दे पर पीएम मोदी ने सोमवार को अहम बैठक की....

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 6 Sep 2021 1:08 PM GMT (Updated on: 6 Sep 2021 2:30 PM GMT)
Afganistan Crisis  news
X

अफगानिस्तान मुद्दे पर पीएम मोदी कर रहे मीटिंग (social media)

Afganistan Crisis: अफगानिस्‍तान तालिबान के मुद्दे पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अहम बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि बैठक में अफगानिस्तान मामले पर चर्चा हो रही है। पंजशीर घाटी पर पूरी तरह से नियंत्रण के तालिबान के दावे के बाद यह बैठक हो रही है


बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान ने 15 अगस्त 2021 को कब्जा कर लिया था। तालिबान के कब्जे के बाद से ही लगातार अफगानिस्तान के हालात खराब हो रहे हैं। इसी क्रम में अफगान सेना की इंजीनियरिंग टीम ने दो ब्लैक हॉक हैलिकॉप्टर (Black Hawk Helicopter) को फिर मेंटेन करके उड़ाया है। इसे अमेरिकी सेना ने नष्ट कर दिया था। अफगान सेना के पायलट नकीब हिम्मत ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि अमेरिकियों सेना ने जिस विमान को नष्ट किया था। उन्हें अफगान सेना की इंजीनियरिंग टीम ने उड़ान के लिए फिर तैयार कर लिया है।

पंजशीर अभी भी तालिबान के कब्जे से दूर

बता दें कि पंजशीर एक मात्र इलाका है जहां तालिबान ने अभी तक कब्जा नहीं किया है। पंजशीर के लड़ाकों का नेतृत्व पूर्व अफगान गुरिल्ला कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद और कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह कर रहे हैं। साल 1996 से लेकर 2001 के बीच जब तालिबान का अफगानिस्तान में राज था उस वक्त भी इस घाटी पर वो कब्जा नहीं कर सका था। विद्रोही गुट ने दावा किया है कि उसने करीब 600 तालिबान के लड़ाके को मार गिराए। इसके अलावा करीब 1000 लड़ाकों को पकड़ लिया गया है। इनमें से कईयों ने सरेंडर कर दिया. स्पुतनिक न्यूजज के मुताबिक ये दावा विरोधी गुट के प्रवक्ता फहीम दशती ने ट्वीट के जरिए किया। बता दें कि पिछले कई दिनों से यहां लड़ाई चल रही है। शनिवार को तालिबान ने इस इलाके पर कब्जे का दावा किया था। लेकिन बाद में पंजशीर के लड़ाकों (नेशनल रेजिस्टेंस फ़ोर्स) के एक नेता अमरुल्ला सालेह ने उस दावे को खारिज कर दिया।

पंजशीर में लड़ाई जारी है

कब्जे का दावा भले ही दोनों पक्षों ने पंजशीर में कब्जे का दावा किया हो, लेकिन अभी तक किसी भी खेमे से इसे साबित करने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं दिया गया है। न्यूज चैनल अल जजीरा ने बताया कि तालिबान के एक अधिकारी ने कहा कि पंजशीर में लड़ाई जारी है, लेकिन राजधानी बाजारक और प्रांतीय गवर्नर के परिसर की ओर जाने वाली सड़क पर बारूदी सुरंगों के चलते उनकी आगे बढ़ने की रफ्तार थोड़ी कम हो गई है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story