×

Afghan Refusee: भारत में शरण पाए अफगान सिख औऱ हिंदूओं ने पीएम मोदी से की मुलाकात, सीएए के लिए कहा धन्यवाद

अफगानिस्तान से आय सिख और हिंदू शरणार्थियों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात किया। इस दौरान इन अफगान शरणार्थियों ने प्रधानमंत्री मोदी दो उनके मदद के लिए धन्यवाद कहा।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 19 Feb 2022 5:15 PM GMT
Afghan Refusee: भारत में शरण पाए अफगान सिख औऱ हिंदूओं ने पीएम मोदी से की मुलाकात, सीएए के लिए कहा धन्यवाद
X

भारत में शरण पाए अफगान सिख औऱ हिंदूओं से मिलते पीएम मोदी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

लखनऊ। युद्धों की भूमि कहे जाने वाले अफगानिस्तान (Afghanistan) में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का जीवन कभी आसान नहीं रहा है। उनकी स्थिति बदतर तब और हो गई जब वहां की सत्ता में चरमपंथी गुट आ गए। भारत में बड़ी संख्या में अफगान मूल के सिख और हिंदू रहते हैं। इनमे से बड़ी संख्या में बीते साल तालिबान (Taliban) के द्वारा सत्ता हथियाने के बाद भारत सरकार द्वारा वहां से बचाकर लाए गए।

केंद्र में मोदी सरकार (Modi government) आने के बाद अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न सह रहे अल्पसंख्यकों को लेकर गंभीर रूख अपनाया गया है। जिसका परिणाम नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) है। इस कानून का दक्षिण ऐशियाई इस्लामी मूल्कों में उत्पीड़न सहे अल्पसंख्यक समुदाय ने काफी तारीफ की है। शनिवार को अफगानिस्तान के सिख औऱ हिंदू समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें सहायता के लिए धन्यवाद दिया है।

पीएम मोदी से अफगान सिख औऱ हिंदूओं की मुलाकात

शनिवार को नई दिल्ली में अफगानिस्तान छोड़कर भारत शरण लेने के लिए आए सिख औऱ हिंदू समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने तालिबान की सत्ता आने के बाद वहां से बाहर निकालने में मदद करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों को लेकर उन्हें धन्यवाद कहा।

अफगानिस्तान के काबुल (Kabul) से आए निदान सिंह सचदेवा ने बताया कि उन्हें काबुल के गुरूद्वारे से तालिबान द्वारा किडनैप कर लिया गया था। वो मुझे भारत का जासुस समझ रहे थे। वे चाहते थे कि हम इस्लाम धर्म को अपना लें। वहीं 1989 में भारत आने वाले अफगानी हिंदू तरेंद्र सिंह ने कहा कि हम लंबे समय से नागरिकता के लिए भटक रहे थे, लेकिन सीएए (CAA) कानून के जरिए हमें वो मिल गया। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देता हूं।

अफगान प्रतिनिधिमंडल से बोले पीएम मोदी

इस दौरान अफगानिस्तान के सिख प्रतिधिनिमंडल ने पीएम मोदी को अफगानी पगड़ी औऱ शॉल से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने उनसे कहा कि ये आपका घर है। आप यहां के मेहमान नहीं हैं। हर भारतीय आपके लिए सम्मान और प्यार रखता है। पीएम ने अफगानी पगड़ी से सम्मानित किए जाने पर कहा कि यह अफगानिस्तान का प्रतीक है। इसे मेरे साथ आपलोगों ने भी पहना है। इसे देखकर अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई (Hamid Karzai) खुश होंगे। बता दें कि करजई तालिबान शासन के खात्मे के बाद लंबे समय तक अफगानिस्तान के राष्ट्रपति रहे थे। उन्हें अफगानिस्तान की राजनीति में काफी सम्मान की नजर से देखा जाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story