×

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को लाने की तैयारी तेज, काबुल पहुंचा IAF का ग्लोबमास्टर विमान

Afghanistan Crisis: इंडियन एयरफोर्स (IAF) का C-17 ग्लोबमास्टर विमान अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए काबुल पहुंच गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 16 Aug 2021 1:31 PM GMT (Updated on: 16 Aug 2021 2:12 PM GMT)
Afghanistan Crisis
X

भारतीय वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान(फोटो: सोशल मीडिया)

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान ने कब्जा कर लिया है। तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद वहां पर स्थिति भयावह हो चुकी है। काबुल एयरपोर्ट पर भारी भीड़ की वजह से भगदड़ की स्थिति बन गई है। तालिबान की खौफ से लाखों लोग देश छोड़न को मजबूर है। भारत और अमेरिका समेत अन्य देश अपने लोगों को वापस बुला रहे हैं।

अब इस बीच इंडियन एयरफोर्स (IAF) का C-17 ग्लोबमास्टर विमान अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए काबुल पहुंच गया है। अब अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट कर लाया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक, भारत के करीब 500 अधिकारी और सिक्योरिटी से जुड़े हुए स्टाफ यहां फंसे हैं।

ऐसे काबुल पहुंचा विमान

ग्लोबमास्टर सोमवार को सुबह ताजिकिस्तान पहुंचा। काबुल एयरपोर्ट पर अफरा तफरी माहौल था। इसके बाद अमेरिका के सुरक्षाबलों ने एयरपोर्ट पर काबू पाया जिसके बाद विमान की काबुल में लैंडिंग हो सकी।
इससे पहले राजधानी दिल्ली में एक हाई लेवल मीटिंग हुई। मीटिंग भारतीय दूतावास और वहां के कर्मचारियों के विकल्पों और भविष्य की कार्रवाई को लेकर बातचीक की गई। भारतीय दल अफगानिस्तान में मौजूद अधिकारियों के संपर्क में हैं जिससे वह भारत आने के लिए एयरपोर्ट पर आ सकें।
अफगानिस्तान में फंसे अपने देशों के नागरिकों को निकालने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और न्यूजीलैंड समेत दूसरे देश भी अफगानिस्तान से अपने लोगों को बाहर निकालने की कोशिश में लगे हैं। कई देशों की सेना काबुल एयरपोर्ट पर मौजूद है। अमेरिका ने कुछ दिन पहले अपने लोगों को सुरक्षित लाने के लिए 5000 सैनिकों को भेजा है।

भारत ने रद्द की फ्लाइटें

काबुल एयरपोर्ट पर बिगड़ते हालत और एयरस्पेस की बेकाबू होती स्थिति की वजह से सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है। काबुल से फंसे भारतीयों को लाने के लिएदोपहर 12.30 बजे एयर इंडिया की फ्लाइट पहुंचनी थी, लेकिन हालात को देखर उड़ान रद्द कर दी गऊ। अब भारत ने अफगानिस्तान के एयरस्पेस के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी।




Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story