×

Afghanistan News: भारत सहित इन 5 देशों ने अफगानिस्तान के लिए उठाई आवाज, एक सुर में कहा- मानवीय सहायता जल्द दी जाए

Afghanistan News: भारत-मध्य एशिया (India-Central Asia Dialogue) बात-चीत में भारत सहित पांच मध्य एशियाई देशों ने एक सुर में कहा कि अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान की जाए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 19 Dec 2021 11:53 AM GMT
Afghanistan News: भारत सहित इन 5 देशों ने अफगानिस्तान के लिए उठाई आवाज, एक सुर में कहा- मानवीय सहायता जल्द दी जाए
X

Afghanistan News: तालिबान (Taliban) द्वारा अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा करने के बाद अफगानिस्तान की स्थिति बेहद चिंताजनक हो गई है। तालिबान ने वहां के लोगों की जिंदगी दयनीय बना दी है। और यहां की हालत बद से बदतर हो गई है। अफगानिस्तान की धरती धीरे-धीरे अब आतंकवाद (terrorism) का गढ़ बनता जा रहा। यह सब देखते हुए मध्य एशिया के पांच देशों ने अफगानिस्तान को तत्काल प्रभाव से मानवीय सहायता प्रदान करने का आह्वान किया।

बता दें कि रविवार को नई दिल्ली में आयोजित तीसरे भारत-मध्य एशिया (India-Central Asia Dialogue) बात-चीत में भारत सहित पांच मध्य एशियाई देशों ने एक सुर में कहा कि अफगानिस्तान के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान की जाए। इन देशों ने कहा कि अफगान क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी गतिविधियों को आश्रय देने, प्रशिक्षण देने, योजना बनाने या वित्तपोषण के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

पांच मध्य एशियाई देशों ने एकसुर में अफगानिस्तान के लिए उठाई आवाज

अफगानिस्तान के लिए ये सारी बातें कहने वाले पांच मध्य एशियाई देशों में कजाकिस्तान, किर्गिजस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं। इन देशों के विदेश मंत्रियों ने कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) की संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की आवश्यकता है।

photo - social media

अफगानिस्तान के लिए शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर समर्थन देने की बात

भारत के साथ पांचों मध्य एशियाई देशों ने शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान के लिए अपने मजबूत समर्थन को दोहराया। एक संयुक्त बयान में कहा गया, 'मंत्रियों ने संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और इसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने पर जोर देते हुए शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान के लिए अपने मजबूत समर्थन को दोहराया।'

अफगानिस्तान के साथ ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister of India S Jaishankar) ने अफगानिस्तान के लोगों की मदद करने के तरीके खोजने पर जोर दिया। जयशंकर ने अपने भाषण में कहा कि 'हम सभी अफगानिस्तान के साथ ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध साझा करते हैं। उस देश में हमारी चिंताएं और उद्देश्य समान हैं।'

photo - social media

कोरोना महामारी से वैश्विक स्वास्थ्य और वैश्विक अर्थव्यवस्था को भारी झटका-एस जयशंकर

जयशंकर ने कहा कि 'हमारी आज की बैठक तेजी से बदलती वैश्विक आर्थिक और राजनीतिक स्थिति के बीच हो रही है। कोरोना महामारी (corona pandemic) ने वैश्विक स्वास्थ्य और वैश्विक अर्थव्यवस्था को भारी झटका दिया है।' भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि 'भारत मध्य एशिया के साथ अपने संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।'

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story